scriptLPG gas cylinder rate: दोगुनी महंगी हो जाएगी घरेलू गैस, कीमत बढ़ने की यह है वजह | LPG gas cylinder rate will hike in april due to gas shortage | Patrika News

LPG gas cylinder rate: दोगुनी महंगी हो जाएगी घरेलू गैस, कीमत बढ़ने की यह है वजह

locationलखनऊPublished: Feb 23, 2022 09:25:44 am

Submitted by:

Prashant Mishra

LPG gas cylinder rate: वैश्विक स्तर पर घरेलू गैस पीएनजी(PNG) व सीएनजी(CNG) की अधिक डिमांड होने के चलते गैस की किल्लत बनी हुई है। ऐसे में संभावनाएं हैं अप्रैल महीने में वैश्विक स्तर पर गैस की किल्लत का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है। संभावनाएं हैं कि अप्रैल महीने में घरेलू गैस सीएनजी(CNG) व सीएनजी(PNG) की कीमतों में इजाफा हो सकता है। एलपीजी(LPG) गैस सिलेंडर के रेट को लेकर भी खबरें आ रही हैं कि अप्रैल में एलपीजी(LPG) गैस सिलेंडर के रेट बढ़ सकते हैं। हालांकि, अभी तक इसकी औपचारिक घोषणा नहीं की गई है।

jhatka.jpg
LPG gas cylinder rate: विधानसभा चुनाव 2022 के बाद उत्तर प्रदेश में घरेलू गैस की कीमतों में इजाफा होने की संभावनाएं हैं। अप्रैल महीने में सीएनजी(CNG) व पीएनजी(PNG) गैस की कीमतें दोगुनी होने की संभावनाएं हैं। वैश्विक स्तर पर गैस की किल्लत के बाद कई देशों में सीएनजी(CNG) व पीएनजी(PNG) की कीमतों को बढ़ाया गया है। जिसके बाद से यह संभावनाएं हैं कि उत्तर प्रदेश में पेट्रोल व डीजल के बाद आप सीएनजी(CNG) व पीएनजी(PNG) की कीमतों में उछाल आएगा या उसका दोगुना भी हो सकता है।
ये है अनुमान

घरेलू गैस के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले एलपीजी सिलेंडर को लेकर अनुमान है कि अप्रैल के बाद इसकी कीमतों में बढ़ोतरी की जा सकती है। हालांकि, अभी तक इस संदर्भ में कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। बताते चलें विधानसभा चुनाव 2022 से पहले अनुमान था कि एलपीजी सिलेंडर के रेट में कटौती की जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बताते चलें चुनाव से पहले भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार ने एक साथ पेट्रोल की एक्साइज ड्यूटी घटाएं थी। जिसके बाद उत्तर प्रदेश में पेट्रोल व डीजल की कीमत ₹12 रुपये सस्ती हुई थी। जिसके बाद से अनुमान था कि लोगों को राहत देते हुए एलपीजी सिलेंडर के रेट में भी कटौती की जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, अब संभावनाएं है कि चुनाव के बाद एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट में बढ़ोतरी हो सकती है।
वैश्विक स्तर पर नहीं हो पा रही है सप्लाई

वैश्विक स्तर पर सीएनजी व पीएनजी गैस की काफी डिमांड है गैर की मांग की अपेक्षा पूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसके चलते गैस की किल्लत की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में गैस की डिमांड के चलते कीमतों में इजाफा हो सकता है। वैश्विक स्तर पर गैस की किल्लत का असर अभी उत्तर प्रदेश में देखने को नहीं मिला है।
ये भी पढ़ें: EPFO new scheme: रिटायरमेंट के बाद अधिक पेंशन के लिए नई योजना, कर्मचारियों का होगा फायदा, आप भी उठाएं लाभ

एलपीजी कमर्शियल सिलेंडर के बढ़ाए गए थे रेट

भले ही सरकार ने घरेलू गैस एलपीजी के रेट में कोई इजाफा न किया हो लेकिन साल की शुरुआत में एलपीजी कमर्शियल गैस सिलेंडर कीमतों में इजाफा किया गया था। हालांकि, बाद में कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती भी की गई है। इसमें लंबे समय से घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो