scriptअब वन्य जीवों पर भी कोरोना का खतरा बढ़ा, शेर-बाघ और तेंदुओं की भी होगी कोरोना जांच | Lucknow Corona update Now Wildlife Corona risk Lion Corona kanpur Zoo | Patrika News

अब वन्य जीवों पर भी कोरोना का खतरा बढ़ा, शेर-बाघ और तेंदुओं की भी होगी कोरोना जांच

locationलखनऊPublished: May 06, 2021 09:26:11 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Wildlife Corona risk : यूपी में कोरोनावायरस के कहर ने इन्तेहा कर दी है। हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में आठ एशियाई शेर के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद यूपी के सभी चिड़ियाघरों में चिड़ियाघर प्रशासन अलर्ट हो गया है।

अब वन्य जीवों पर भी कोरोना का खतरा बढ़ा, शेर-बाघ और तेंदुओं की भी होगी कोरोना जांच

अब वन्य जीवों पर भी कोरोना का खतरा बढ़ा, शेर-बाघ और तेंदुओं की भी होगी कोरोना जांच

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. Wildlife Corona risk : यूपी में कोरोनावायरस के कहर ने इन्तेहा कर दी है। हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क में आठ एशियाई शेर के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद यूपी के सभी चिड़ियाघरों में चिड़ियाघर प्रशासन अलर्ट हो गया है। अब शेर-बाघ और तेंदुओं की कोरोनावायरस की जांच कराई जाएगी। इसके साथ ही किसी भी अनहोनी घटना से बचने के लिए यूपी के सभी चिड़ियाघरों और पक्षी विहारों में जीवों की हरकतों पर निगरानी शुरू कर दी गई है।
बाघ हमले में युवक घायल, जांच हुई तो निकाला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कम्प

दिनचर्या पर कड़ी नजर :- कानपुर जू के सहायक निदेशक एके सिंह ने बताया कि, बिग कैट प्रजाति जिसमें शेर,बाघ,तेंदुआ जैसे जीव आते हैं। इनमें कोरोना वायरस होने की संभावना अधिक होती है। कानपुर जू शेरों का ब्रीडिंग सेंटर है। यहां पांच शेर, आठ बाघ और 21 तेंदुएं हैं। जू में डॉ. यूसी श्रीवास्तव, डॉ.आरके सिंह और डॉ.आरके द्विवेदी की टीम निगरानी के साथ साप्ताहिक रिपोर्ट तैयार कर रही है। अभी तक इन जीवों के स्वभाव, दिनचर्या और स्वास्थ्य में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। पर सर्तकता के तौर पर इनके मल की जांच की जाएगी। यदि जांच रिपोर्ट में कुछ लक्षण दिखे तो बेहोश कर उसके नाक और गले से सैंपल लिए जाएंगे। सहायक निदेशक एके सिंह ने बताया कि, सभी कीपर पीपीई किट पहनकर ही खाना परोसते हैं।
लखनऊ और गोरखपुर जू अलर्ट :- लखनऊ जू के उपनिदेशक डॉ उत्कर्ष शुक्ला ने बताया कि, यहां छह टाइगर, तीन व्हाइट टाइगर, 12 तेंदुआ, 6 बब्बर शेर हैं। इनमें से किसी में भी कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल जांच कराई जाएगी। गोरखपुर के शहीद अशफाकउल्ला खां प्राणि उद्यान के निदेशक डॉ. एच राजामोहन और पशु चिकित्साधिकारी डॉ.योगेश प्रताप सिंह ने बताया, नियमित सेनेटाइजेशन के साथ जू कीपरों कोरोना प्रोटोकाल का पालनकर रहे हैं।
जानवरों को उबला भोजन :- सारनाथ स्थित पक्षी विहार और डीयर पार्क के वन्य जीवों की जरूरत पड़ने पर कोरोना की जांच कराई जाएगी। डीएफओ महावीर कौजलगी ने बताया कि पार्क को प्रतिदिन सेनेटाइज किया जाता है। वन्य जीवों को उबालकर भोजन दिया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो