scriptलखनऊ विकास प्राधिकरण का बदलेगा नाम, जानें नया नाम | Lucknow Development Authority's name will change know new name | Patrika News

लखनऊ विकास प्राधिकरण का बदलेगा नाम, जानें नया नाम

locationलखनऊPublished: Aug 19, 2022 12:56:34 pm

Lucknow Development Authority पर अब शासन लखनऊ विकास प्राधिकरण का नाम बदलने जा रहा है। बदले नाम के साथ ही लखनऊ विकास प्राधिकरण की सीमा का विस्तार भी किया जाएगा। इसका का दायरा 1051 वर्ग किमी से बढ़ाकर 3091 वर्ग किमी विस्तारित किया जाएगा।

lda.jpg
लखनऊ के आवासीय आवश्यकता को पूरा करने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण का गठन किया गया। पर अब शासन लखनऊ विकास प्राधिकरण का नाम बदलने जा रहा है। बदले नाम के साथ ही लखनऊ विकास प्राधिकरण की सीमा का विस्तार भी किया जाएगा। इसका का दायरा 1051 वर्ग किमी से बढ़ाकर 3091 वर्ग किमी विस्तारित किया जाएगा। इसके अंतर्गत बाराबंकी जिले के तीन ब्लॉक, एक नगर पालिका परिषद निंदूरा, देवा, बंकी विकासखंड को विकास प्राधिकरण में शामिल करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। लीडा तथा सीडा के साथ लखनऊ के अन्य सभी विकास खंडों के बचे क्षेत्र भी एलडीए की सीमा में शामिल होंगे। अनियोजित विकास रोकने के लिए एलडीए का सीमा विस्तार किया जाएगा। बिना नक्शा पास कराए मकान नहीं बन सकेंगे। जमीन का भूउपयोग भी निर्धारित किया जाएगा। सीमा विस्तार के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण का नया नाम लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण होगा।
सीमा विस्तार का प्रस्ताव प्रमुख सचिव आवास को भेजा

लखनऊ विकास प्राधिकरण की सीमा विस्तार के संबंध में अपर मख्य सचिव मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 5 जुलाई 2022 को बैठक हुई थी। अनियोजित विकास पर नाराजगी जताते हुए अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री ने एलडीए को अनियोजित विकास रोकने के लिए अपनी सीमा का विस्तार करने का निर्देश दिया था। खासकर अयोध्या रोड पर बाराबंकी तक हो रहे अनियोजित विकास के लिए प्रस्ताव बनाने को कहा था। मुख्यमंत्री कार्यालय के निर्देश के बाद अब एलडीए ने सीमा विस्तार का प्रस्ताव तैयार करा लिया है। 10 अगस्त को एलडीए उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने सीमा विस्तार का प्रस्ताव प्रमुख सचिव आवास को भेज दिया है। बोर्ड बैठक में इसे पास करा विस्तृत रिपोर्ट के साथ भेजा जाएगा।
यह भी पढ़ें हमीरपुर में ब्वाय फ्रेंड के सामने लड़की के उतरवाए कपड़े रेप की आशंका, तीन युवक गिरफ्तार

बाराबंकी में विकास प्राधिकरण बनाया जाना संभव नहीं

लखनऊ के इन विकास खंडों के सभी गांव व क्षेत्र दायरे में आएंगे। सरोजनी नगर विकास खंड, मलिहाबाद, काकोरी, बख्शी का तालाब, गोसाईगंज तथा मोहनलालगंज विकासखंड के सभी अवशेष गांव व क्षेत्र भी एलडीए की सीमा में शामिल होंगे। इसके अलावा यूपी सीडा तथा लीडा दोनों के क्षेत्रों को भी लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण की सीमा में शामिल किया जाएगा। बाराबंकी में विकास प्राधिकरण बनाया जाना संभव नहीं है। लखनऊ से बिल्कुल जुड़ा हुआ है। बाराबंकी के अनियोजित विकास को रोकने तथा सुनियोजित विकास के लिए इसकी जरुरत पड़ी।
यह भी पढ़ें – Krishna Janmashtami : यूपी में 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश, शासनादेश जारी

एलडीए बढ़ता दायरा

. 11 सितंबर 1974 – एलडीए का क्षेत्र 8 वर्ग किमी क्षेत्र था।
. 6 जनवरी 1999 – फैजाबाद तथा सीतापुर रोड के 16 गांव एलडीए में शामिल हुए।
. 27 जनवरी 2009 – 197 नए गांव शामिल हुए।. लीडा के गठन के बाद 37 गांव एलडीए की सीमा से हटाए गए
. 19 नवंबर 2014 – काकोरी के 14 गांव सीमा में शामिल हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो