भारत में आज भी छह कोरोना वैक्सीन, कई विकसित देशों में एक भी नहीं : निर्मला सीतारमण

- मिशन शक्ति का तीसरा चरण महिलाओं को रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ने और उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध

By: Sanjay Kumar Srivastava

Published: 21 Aug 2021, 05:29 PM IST

लखनऊ. मिशन शक्ति के तीसरे चरण के कार्यक्रम में शिरकत करने वाली केंद्रीय वित्त तथा कारपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहाकि, मिशन शक्ति का तीसरा चरण महिलाओं को रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ने और उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

वैक्सीन उत्पादन में भारत आगे :- सीतारमण ने कहा कि आज भारत वैक्सीन उत्पादन में विश्व में सबसे आगे है। भारत में आज भी छह वैक्सीन उपलब्ध है। दूसरी ओर बहुत सारे विकसित राष्ट्रों के पास एक भी वैक्सीन नहीं है।

सोनम वांगचुक लखनऊ आ रहे हैं, चौंक गए, जानिए क्यों

अधिकतर योजनाएं महिला विकास पर केंद्रित :- वित्त मंत्री सीतारमण ने कहाकि, केंद्र सरकार की अधिकतर योजनाएं महिलाओं के विकास और उत्थान पर केंद्रित हैं। जनधन योजना हो या फिर मुद्रा लोन सभी महिलाओं के लिए ही केंद्रित हैं। उन्होंने कहा कि जब प्रोत्साहन मिलता है महिला उसमें शामिल होने से बिल्कुल नहीं हिचकती और शामिल होने के बाद बहुत अच्छा प्रदर्शन करती है।

गांव में स्टोरेज कैपेसिटी बनाएं:- उतर प्रदेश की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से संवाद करते हुये वित्तमंत्री ने कहा कि स्टोरेज कैपेसिटी के लिए केंद्र सरकार पैसा देती है। मैं तो स्वयं सहिता समूह ग्रुप की महिलाओं से निवेदन करती हूं कि इसका फायदा उठाकर वो अपने गांव में स्टोरेज कैपेसिटी बना लें।

राजनाथ सिंह का प्रयास सफल :- वित्त मंत्री ने कहाकि, लखनऊ सांसद और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के प्रयास का फल है कि, महिलाओं को एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी की परीक्षा में भी बैठने की अनुमति दे दी गई है।

सीएम योगी की जमकर तारीफ :- वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया वार्ता में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की और फिर कहाकि, उनकी कोशिशों के कारण ही आज उत्तर प्रदेश में उद्योगों में निवेश के लिए माहौल बन पाया है। जब हम यूपी में डिफेंस कॉरिडोर बनाने पर बात कर रहे थे तो इसके कार्यान्वयन को लेकर हिचक थी पर मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में यह फैसला सही साबित हुआ और आज यूपी उद्योगों में निवेश के लिए एक आकर्षक प्रदेश बनकर उभरा है।

Nirmala Sitharaman
Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned