यूपी में बारिश से तबाही 35 की मौत, दो दिन और भारी बारिश का अलर्ट

- मौसम विशेषज्ञों का अलर्ट है कि यूपी में अगले दो दिन तक अभी बारिश जारी रहेगी।

By: Sanjay Kumar Srivastava

Published: 17 Sep 2021, 08:10 AM IST

लखनऊ. Monsoon 2021 पिछले 24 घंटे लगातार हुई बारिश से यूपी में तबाही मच गई है। आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कहीं पर सड़कों पर कमर तक पानी भर गया तो कही कच्चे मकान और पुराने पेड़ ढह गए हैं। जिस वजह से करीब 35 लोगों की मौत हो गई है। बाराबंकी में छह, प्रयागराज, प्रतापगढ़, फतेहपुर में पांच-पांच लोगों की मौत हुई है। मौसम विशेषज्ञों का अलर्ट है कि यूपी में अगले दो दिन तक अभी बारिश जारी रहेगी।

यूपी में भारी बारिश का कहर, सभी स्कूल-कालेज दो दिन के लिए बंद

लो प्रेशर एरिया की जद में आया 500 किमी :- मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया प्रयागराज के ऊपर से गुजर रहा है। जिस वजह से लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी सहित आसपास के जिलों में अगले 40 घंटों तक बारिश जारी रहेगी। लो प्रेशर एरिया के जद में 500 किमी का दायर आएगा।

यूपी में 33.1 मिमी बारिश :- लखनऊ मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया है कि, यूपी के 40 जिलों में हो रही बरसात इस सीजन में तीसरी बार हुई है। पिछले पांच वर्षों में सितंबर माह में इतनी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे के अंदर यूपी में औसत अनुमान 7.6 मिमी से पांच गुना अधिक 33.1 मिमी बारिश हुई है।

बारिश से करीब 35 की मौत :- कानपुर में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन हुई बारिश से बड़ी संख्या में कच्चे मकान ध्वस्त हुए। चित्रकूट, बांदा, नवाबगंज, फतेहपुर में आठ जानें गईं। प्रयागराज और समीपवर्ती जिलों प्रतापगढ़-कौशांबी में अतिवृष्टि से तीन दर्जन स्थानों पर कच्चे व जर्जर मकान धराशायी हो गए। इनमें दो गार्डों समेत कुल 13 लोगों की जान चली गई। प्रयागराज और प्रतापगढ़ में पांच-पांच मौतें हुईं जबकि कौशांबी में तीन। प्रतापगढ़ में भारी बारिश से रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया। जौनपुर के सुजानगंज में कच्चा मकान गिरने से दंपती व उनकी बेटी की मौत हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गए। सिकरारा में कच्चा मकान गिरने से मलबे में दबकर एक महिला की मौत हो गई। लखनऊ के आसपास के जिलों में आठ मौतें हुईं, जिनमें छह बाराबंकी के हैं। सीतापुर और अयोध्या में एक-एक मौतें हुईं। इन जिलों में 11 लोग घायल भी हुए।

Sanjay Kumar Srivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned