scriptLucknow Monsoon turf line will pass through UP Weather alert 5 days heavy rain entire Uttar Pradesh | Weather Updates : सूबे से गुजरेगी मानसून की टर्फ लाइन, पूरे यूपी में पांच दिन भारी बारिश का मौसम अलर्ट | Patrika News

Weather Updates : सूबे से गुजरेगी मानसून की टर्फ लाइन, पूरे यूपी में पांच दिन भारी बारिश का मौसम अलर्ट

Weather Updates यूपी में अब अधिक दिन का मानसून मेहमान नहीं रह गया है। उम्मीद की जा रही है कि, इस बार मानसून कुछ पहले ही विदाई ले लेगा। पर लगता है जाते जाते मानसून तन के साथ मन को भिगो कर जाएगा। वैसे मौसम विज्ञानियों का कहना है कि, मानसून की टर्फ लाइन ऊपर आएगी और यूपी से होकर गुजरेगी। जिस वजह से पूरे यूपी में भारी बारिश होगी।

 

लखनऊ

Updated: September 12, 2022 05:01:39 pm

यूपी में अब अधिक दिन का मानसून मेहमान नहीं रह गया है। उम्मीद की जा रही है कि, इस बार मानसून कुछ पहले ही विदाई ले लेगा। पर लगता है जाते जाते मानसून तन के साथ मन को भिगो कर जाएगा। वैसे मौसम विज्ञानियों का कहना है कि, मानसून की टर्फ लाइन ऊपर आएगी और यूपी से होकर गुजरेगी। जिस वजह से पूरे यूपी में भारी बारिश होगी। यह बारिश करीब पांच दिन हो सकती है। संभावना जताई जा रही है कि, 13 सितम्बर से शुरू होकर 17 सितम्बर तक यूपी के हर इलाके में मेघा बरसेगा।
weather.jpg
Weather Updates : यूपी से गुजरेगी मानसून की टर्फ लाइन, पूरे यूपी में पांच दिन भारी बारिश का मौसम अलर्ट
14 और 15 सितम्‍बर को भारी बारिश का अलर्ट

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जे पी गुप्‍त के अनुसार, मानसून की टर्फ लाइन ऊपर आएगी और यूपी से होकर गुजरेगी। आगामी 14 और 15 सितम्‍बर को पूर्वी और पश्चिमी यूपी में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। इसके अतिरिक्त एक-दो दिन और बारिश हो सकती है।
यह भी पढ़ें - मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 12-16 सितम्बर तक झमाझम बारिश का अलर्ट

फायदेमंद हो सकती है यह बारिश

अवकाश प्राप्‍त उप निदेशक सी पी श्रीवास्‍तव ने कहा कि, यह बारिश निश्चिज रूप से किसानों का कुछ भला करेगी। इस बारिश से धान की फसल को फायदा हो सकता है। मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो इस बार बारिश बहुत कम हुई है। सूबे में जून से आठ सितम्‍बर तक 47.7 प्रतिशत यानी 699.0 मिमी बारिश होनी चाहिए थी पर हुई महज 333.9 मिली बारिश हुई। मतलब आधे से भी कम। कृषि उत्‍पादन आयुक्‍त मनोज सिंह का कहना है कि पिछले 35 साल में हर महीने सामान्‍य से कम बारिश हुई है।
यह भी पढ़ें - Weather Updates : यूपी में 9-10 सितंबर को गरज संग भारी बारिश का मौसम अलर्ट

इन 28 जिलों में 40 प्रतिशत से कम बारिश

यूपी में इस मानसून सत्र में अभी तक सिर्फ 333.9 मिली बारिश हुई है। पर सूबे के 28 जिले ऐसे हैं जहां 40 फीसद से भी कम बारिश हुई है। इन जिलों पर गौर करें। मिर्जापुर, हरदोई, बहराइच, उन्नाव, सम्भल, बरेली, बुलंदशहर, मऊ, अमेठी, पीलीभीत, बलिया, शामली, बस्ती, अमरोहा, गोण्डा, रामपुर, संत कबीरनगर, शाहजहांपुर, बागपत, कानपुर देहात, कौशाम्बी, रायबरेली, जौनपुर, चंदौली, कुशीनगर, फर्रुखाबाद, गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद।
कहावतों में बारिश

बारिश पर भारतीय समाज में कई कहावतें कहीं गईं है। जिनमें वर्षों की मेहनत के बाद कई गूढ़ बातें छुपी हुई हैं। जो लगभग सच ही साबित होती हैं। का बरखा जब फसल सुखानि। मतलब ऐसी वर्षा का क्या फायदा जिससे फसल सूख जाए। मघा के बरसे, माता के परसे अर्थात जैसे मां थाली परोसे तो भूख शांत होती है, वैसे ही मघा नक्षत्र में बारिश से धरती तृप्त होती है। कहा जाता है कि, जब कास नामक घास गांवों व खेतों में फूलने लगे तो समझ लीजिए कि अब बारिश के आसार नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

लोन लेना हुआ महंगा, RBI ने लगातार चौथी बार 0.50 फीसदी बढ़ाया रेपो रेट, ज्यादा चुकाना होगी EMIअरविंद केजरीवाल का चौंकाने वाला दावा! अब राघव चड्ढा होंगे गिरफ्तारकांग्रेस आलाकमान ने दिखाए सख्त तेवर, गहलोत-पायलट खेमे को लेकर लिया ये बड़ा फैसलादिग्विजय नहीं भरेंगेे नामांकन, कांग्रेस अध्यक्ष पद की दावेदारी पर संशय बरकरारएक माह में ही काबुल में एक और भीषण आतंकी हमला, निशाने पर शिया-हजारा समुदाय, दो दर्जन से अधिक छात्रों की हत्यारेलवे ने शुरू की अच्छी सर्विस, अब ट्रेन में सोते समय नहीं छूटेगा आपका स्टेशन, जानिए कैसे मिलेगी जानकारीWeather Report: दिल्ली सहित इन राज्यों से विदा हुआ मानसून, जानिए इस वर्ष कितनी कम हुई बारिशदेश को आज मिलेगी तीसरी वंदे भारत ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे झंडी, मिलेंगी ये सुविधाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.