scriptमौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 12-16 सितम्बर तक झमाझम बारिश का अलर्ट | Mausam Vibhag Alert UP many districts 12-16 September torrential rain | Patrika News

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 12-16 सितम्बर तक झमाझम बारिश का अलर्ट

locationलखनऊPublished: Sep 09, 2022 09:22:36 pm

Weather Updates पर मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि, 10 सितम्बर और 11 सितम्बर का लखनऊ और आस-पास के जिलों में बादल छाए रहेंगे। सूरज और बादलों में जीतने की रस्साकशी चलती रहेगी। पर 12 सितम्बर से 16 सितम्बर तक करीब पांच दिन लगातार बारिश होगी। तेज हवा भी चलेगी।
 

weather.jpg

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 12-16 सितम्बर तक झमाझम बारिश का अलर्ट

यूपी में मौसम लगातार बदल रहा है। यूपी जनता परेशान है। और श्ह सवाल कर रही है कि, यूपी में बारिश कब होगी। मौसम विभाग का कहना है कि, राजधानी लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर जिलों में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। ऐसे में लोग गर्मी के साथ उमस की मार भी झेल रहे हैं। पर मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि, 10 सितम्बर और 11 सितम्बर का लखनऊ और आस-पास के जिलों में बादल छाए रहेंगे। सूरज और बादलों में जीतने की रस्साकशी चलती रहेगी। पर 12 सितम्बर से 16 सितम्बर तक करीब पांच दिन लगातार बारिश होगी। तेज हवा भी चलेगी। और आकाशीय बिजली भी गिरने का अलर्ट है। आईएमडी के अनुसार, अगस्त में बहुत कम बारिश होने के बाद अभी तक सितंबर में भी दिल्ली तथा पड़ोसी इलाकों में मानसूनी गतिविधियां कमजोर ही हैं। अगले पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना भी नहीं है।
उत्तर प्रदेश में आज का मौसम कैसे रहेगा

उत्तर प्रदेश में आज का मौसम कैसे रहेगा। यूपी में शनिवार चाहे पूर्वी यूपी हो चाहे पश्चिमी बारिश की संभावना कम है। पर कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। राजधानी लखनऊ में आज ?ाक्रवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहा। राजधानी लखनऊ में गरज के साथ एक या दो बार बारिश हुई पर जल्द ही रुक गई। वहीं गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रहा।
यह भी पढ़ें लेवाना सुइट्स होटल अग्निकांड पर हाईकोर्ट ने लिया स्वतः संज्ञान

15 दिन पहले ही खत्म हो सकता है मानसून 2022

मानसून 2022 सितंबर तक रहता है पर इस बार ऐसी संभावना है कि, मानसून 2022 पंद्रह दिन पहले ही विदाई ले सकता है। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ एसएन पांडेय बताते हैं कि, जलवायु परिवर्तन की वजह से मानसून प्रभावित हुआ है। पूरे उत्तर भारत में मानसून कमजोर हो गया है। यही वजह है कि सितंबर महीने की शुरुआत से ही बारिश का सिलसिला टूट गया है। उधर पिछले एक हफ्ते में तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो