script

Mausam Vibhag Alert : मौसम विभाग का इस दिन से झमाझम बारिश का अलर्ट, जानें जुलाई माह में कितने दिन होगी बारिश

locationलखनऊPublished: Jul 02, 2022 05:20:47 pm

Weather Updates मौसम विभाग निदेशक डॉक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि, फिलहाल अब अगले 3 दिन तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं पर इस दौरान बदली और हल्की बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा और यूपी के पश्चिमी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की भी संभावना रहेगी।

up_imd_alert_today_the__weather_is_likely_to_be_clear.jpg

Mausam Vibhag Alert : मौसम विभाग का इस दिन से झमाझम बारिश का अलर्ट, जानें जुलाई माह में कितने दिन होगी बारिश

Weather Forecast यूपी में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। मानसून ने सूबे में दस्तक दे दी है। कई जिलों में झमाझम बारिश होने के बाद मौसम ने अपना रुख बदला और सुबह के समय हल्की बदली के बाद ज्यादातर जिलों में धूप निकली। मौसम विभाग ने फिलहाल तीन दिन बारिश से इनकार किया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, पीछे से मजबूत बने सिस्टम के कारण मानसून प्रभावित होकर आगे निकल गया। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार जताए हैं। राजधानी लखनऊ में शनिवार सुबह बदली के बाद कड़कड़ाती धूप निकल आई।
लखनऊ में बादल आएंगे जाएंगे

मौसम विभाग का अलर्ट है कि, सात जुलाई तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। लखनऊ की सुबह सात बजे तो धूप निकल आई पर थोड़ी ही देर में आसमान में बादल छा गए। मौसम थोड़ा सुहाना हो गया है। अब पांच जुलाई से एक बार फिर बादल बरसने की संभावना है। बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ें — Weather Updates : मौसम विभाग का यूपी के कई पूर्वी जिलों में 9 जून से बारिश का अलर्ट, 5 जिलों में आरेंज अलर्ट

झांसी में सबसे अधिक तापमान

प्रदेश में दिन के समय अधिकतर जिलों में तापमान 35 डिग्री के आसपास रहा। सर्वाधिक तापमान झांसी में 37.6 डिग्री और बांदा में 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम तापमान नजीबाबाद में 22.5 डिग्री सेल्सियस और मेरठ में 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
यह भी पढ़ें – Weather Updates: मौसम विभाग का अलर्ट यूपी के तमाम हिस्सों में चलेगी हीट वेव, पर इस शहर में होगी बारिश

हल्की बूंदाबांदी से उमस बढ़ेगी

मौसम विभाग निदेशक डॉक्टर जेपी गुप्ता ने बताया कि, फिलहाल अब अगले 3 दिन तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं पर इस दौरान बदली और हल्की बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा और यूपी के पश्चिमी क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की भी संभावना रहेगी। 3 दिन के बाद बारिश होने की संभावना पूर्वी यूपी और पश्चिमांचल क्षेत्रों में बनेगी। बीच-बीच में बादल आएंगे और जाएंगे। धूप की आवाजाही के बीच यूपी में उमस बढ़ेगी और फिर हल्की बूंदाबांदी से उमस बढ़ेगी। हालांकि, 3 दिन बाद फिर से बारिश होने की संभावना बनेगी।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान

उत्तर प्रदेश में जुलाई माह में 15 से 20 दिन तक औसतन बारिश की उम्मीद है। और 157 एमएम की एवरेज बारिश जुलाई माह में रहेगी। जुलाई के महीने में मौसम का तापमान 29 डिग्री से अधिकतम 37 डिग्री के बीच रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो