UP Weather News Updates: 18 सितंबर तक इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जानें- यूपी में कब होगी मानसून की विदाई, शुरू होगी गुलाबी ठंड

UP Weather News Updates- आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमरनाथ मिश्र के मुताबिक, 18 सितंबर तक प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान है

By: Hariom Dwivedi

Updated: 15 Sep 2021, 04:33 PM IST

लखनऊ. UP Weather News Updates- उत्तर प्रदेश में विदाई से पहले मानसून झूमकर बरस रहा है। प्रदेश के कई जिलों में बीते एक हफ्ते से रुक-रुक कर कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। आसमान में छाये बादल बरसने को आतुर हैं। लगातार चल रही हवाओं ने मौमस को खुशनुमा कर दिया है। सबसे अधिक बारिश पूर्वांचल और एनसीआर में हो रही है। मध्य और वेस्ट यूपी के ज्यादातर हिस्सों में मौसम खुशगवार है। बुधवार को लखनऊ में दिन की शुरुआत तेज हवाओं और बूंदाबांदी के साथ हुई। पूरे दिन बादलों ने सूरज को ढके रखा। वहीं, सुलतानपुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 18 सितंबर तक बारिश का सिलसिला यूं ही चलता रहेगा। मध्य सितंबर में लगातार बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं।

आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमरनाथ मिश्र ने कहा है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चली-चला की बेला में मानसून सक्रिय है। नतीजन, उत्तर प्रदेश के जिलों में जमकर बरसात हो रही है। उन्होंने बताया है कि अभी तीन दिनों तक मौसम में किसी बदलाव की संभावना नहीं है। 15 सितंबर को बुंदेलखंड के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया था। पूर्वानुमान के मुताबिक, 16 सितंबर को फर्रुखाबाद, कन्नौज, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी व आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है। 17 और 18 सितंबर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कम-ज्यादा बारिश हो सकती है। इस दौरान कई जिलों में गरज-चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है।

20 सितंबर के बाद शुरू हो जाएगी गुलाबी ठंड
उत्तर प्रदेश में मानसून की विदाई की तारीख 20 सितंबर है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मानसून की विदाई के साथ ही गुलाबी ठंड पड़नी शुरू हो जाएगी। हालांकि, अभी मौसम के तेवरों को देखकर लगता है कि इस बार मानसून की विदाई तय तिथि से आगे बढ़ सकती है। तेज बारिश का दौर खत्म होने के बाद भी थोड़ी बहुत बारिश का दौर जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : अचानक बदला मौसम, गर्मी से मिली राहत, जानें- अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

देरी से होगी मानसून की विदाई : मौसम वैज्ञानिक
मेरठ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि जिस तरह से मानूसन की देरी से प्रदेश में आमद हुई थी उसी तरह से मानसून की विदाई भी देरी से होगी। अधिकतम तापमान में थोड़ी वृद्धि होगी जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे की ओर जाएगा। हवा में नमी के कारण गर्मी का स्तर कम रहेगा।

मानसून ने समय से पहले दी थी दस्तक
यूपी में इस बार मानसून ने 13 जून को समय से पहले ही दस्तक दे दी थी। बीते 15 वर्षों में ऐसा पहली बार हुआ है जब मानसून इतनी जल्दी पहुंचा है। आमतौर पर प्रदेश में मानसून की आगमन की तिथि 18 जून रही है। बीते वर्ष भी 15 जून को यूपी में मानसून ने दस्तक दे दी थी।

यह भी पढ़ें : मानसून को फिर नहीं पढ़ पाया मौसम विभाग, समय से पहले दी दस्तक

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned