scriptMustard Oil Rate Today (26th December 2021), Mustard Oil Price Today in Uttar Pradesh : 34 रुपये तक सस्ता हुआ सरसों के तेल, जानें आज के भाव | Mustard Oil Rate Today in Uttar Pradesh Mustard Oil Price Today in UP | Patrika News

Mustard Oil Rate Today (26th December 2021), Mustard Oil Price Today in Uttar Pradesh : 34 रुपये तक सस्ता हुआ सरसों के तेल, जानें आज के भाव

locationलखनऊPublished: Dec 26, 2021 08:29:17 am

Submitted by:

lokesh verma

Mustard oil Rate Today (26th December 2021) : उत्तर प्रदेश में सरसों के तेल के भाव इस साल 200 रुपये प्रति लीटर तक पहुंचने के बाद लगातार कम हो रहे हैं। 26 दिसंबर रविवार को उत्तर प्रदेश में सरसों के तेल के रेट 166 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं। हालांकि शनिवार के मुकाबले दो रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। पिछले सप्ताह की शुरुआत से ही सरसों के तेल के भाव गिरावट का दौर जारी है।

mustard-oil-rate-today.jpg
Mustard oil Rate Today (26th December 2021) : उत्तर प्रदेश के वायदा बाजार में सरसों का तेल इस साल सबसे उच्च स्तर 200 रुपये लीटर तक पहुंच गया था। लेकिन, अब धीरे-धीरे सरसों के भाव नीचे आ रहे हैं। इस सप्ताह की शुरुआत से ही सरसों के तेल के भाव घट रहे हैं। वहीं सप्ताह के अंतिम दिन यानी रविवार 26 दिसंबर को सरसों के तेल के रेट 166 रुपये प्रति लीटर हैं। जबकि एक दिन पहले शनिवार को 168 रुपये प्रति लीटर थे। बता दें कि पिछले सप्ताह 18 दिसंबर शुक्रवार को यूपी में सरसों का तेल 173 रुपये के अधिकतम स्तर पर था। इसके बाद पूरे कारोबारी सप्ताह गिरावट का दौर जारी रहा। वायदा बाजार के जानकारों का मानना है कि सरसों का तेल खरीदने का यही उचित समय है, क्योंकि आने वाले समय में तेल के रेट बढ़ सकते हैं।
Mustard Oil Price Mustard Oil Price Today (26th December 2021) : सरसों के तेल के रेट में आग लगने का सबसे बड़ा कारण जमाखोरी और बिचलिये हैं। कृषि विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश में पिछले सालों की तुलना में इस साल उत्पादन दोगुना है। जमाखोरों के चलते सरसों के तेल के भाव पिछले दिनों 200 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए थे। बता दें कि इस साल उत्तर प्रदेश में सरसों के तेल के भाव अधिकतम 200 रुपये प्रति लीटर तक पहुंचने के बाद अब नरमी देखी जा रही है। फिलहाल उत्तर प्रदेश के वायदा बाजार में सरसों के तेल के भाव 166 रुपये प्रति लीटर हैं।
यह भी पढ़ें- Mustard Oil Price Today in Uttar Pradesh : फिर महंगा हुआ सरसों के तेल, जानें आज के भाव

यूपी के विभिन्न जिलों में सरसों के तेल के भाव में काफी अंतर देखने को मिल रहा है। सप्ताह की शुरुआत में सोमवार को जहां बहराइच में सबसे ज्यादा सरसों के तेल के रेट 180 रुपये प्रति लीटर थे। वहीं, गुरुवार को हमीरपुर में 174 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गए थे। जबकि हमीरपुर में ही तेल के रेट बुधवार को 176 रुपये थे। 24 दिसंबर शुक्रवार को गोंडा में 182 रुपये थे। इसी तरह शनिवार को गोंडा में ही 182.50 रुपये थे। हालांकि आज 26 दिसंबर रविवार को प्रतापगढ़ में 184 रुपये दर्ज किए गए हैं।
यह भी पढ़ें- सिर्फ 100 दिन बाद सरसों के तेल में आएगी भारी गिरावट, इस वर्ष यूपी में बढ़ा सरसों की बुआई का रकबा

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में 25 दिसंबर शनिवार को सबसे कम सरसों के तेल के रेट 146.50 रुपये थे। वहीं, आज यानी 26 दिसंबर रविवार को हाथरस जिले में 142 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। जबकि अलीगढ़ में 24 दिसंबर 147 रुपये प्रति लीटर थे। गुरुवार को न्यूनतम पीलीभीत में 151 रुपये थे। तीन दिन पहले शाहजहांपुर में 140 रुपये थे। वायदा बाजार के जानकारों का मानना है कि सरसों का तेल खरीदने का यह सुनहरा अवसर है। इसके बाद तेल के दाम बढ़ने के आसार हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो