scriptOnly womens voice echoed in UP Legislature Monsoon Session forth day history made | UP Legislature Monsoon Session forth day : यूपी विधानमंडल में गूंजी सिर्फ महिलाओं की आवाज, बना इतिहास | Patrika News

UP Legislature Monsoon Session forth day : यूपी विधानमंडल में गूंजी सिर्फ महिलाओं की आवाज, बना इतिहास

UP Legislature Monsoon Session forth day उत्तर प्रदेश विधानमंडल मानसून सत्र का चौथा दिन इतिहास में यादगार दिन के रुप में दर्ज हो गया है। गुरुवार का दिन उत्तर प्रदेश विधानसभा और विधान परिषद में सिर्फ महिलाओं के नाम रहा। सदन में गुरुवार को 53 महिला विधायकों को अपनी बात रखने का मौका दिया गया है। 22 सितम्बर का दिन महिला सदस्यों को समर्पित किया गया।

 

लखनऊ

Published: September 22, 2022 04:42:42 pm

उत्तर प्रदेश विधानमंडल मानसून सत्र का चौथा दिन कुछ खास था। गुरुवार का दिन उत्तर प्रदेश विधानसभा और विधान परिषद में सिर्फ महिलाओं के नाम रहा। गुरुवार के दिन सदन में सिर्फ महिला सदस्यों ने ही सवाल पूछे और सदन की कार्रवाई में खास भूमिका निभाई। सदन में गुरुवार को 53 महिला विधायकों को अपनी बात रखने का मौका दिया गया है। 22 सितम्बर का दिन महिला सदस्यों को समर्पित किया गया। मानसून सत्र में 22 सितंबर का दिन इतिहास में यादगार दिन के रुप में दर्ज हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ सदन में नारी शक्ति का अद्भुत नजारा देख कर गदगद हुए। मानसून सत्र के चौथे दिन विधानसभा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित किया। कहाकि, हमें बेहद प्रसन्नता है कि सदन में आज सभी लोग नारी शक्ति को देख रहे हैं। सभी महिला जनप्रतिनिधियों को मेरी बधाई। सभी सदस्यों को उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक दिन की बधाई। आज का दिन बहुत ही विशेष है। आज सदन का दिन महिलाओं के नाम है।
UP Legislature Monsoon Session forth day : यूपी विधानमंडल में गूंजी सिर्फ महिलाओं की आवाज, बना इतिहास
UP Legislature Monsoon Session forth day : यूपी विधानमंडल में गूंजी सिर्फ महिलाओं की आवाज, बना इतिहास
काफी पहले ही हो जाना चाहिए था यह काम - मुख्यमंत्री योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, मां के समान किसी के पास भी कोई छाया सहारा नहीं है। मां के प्रति यह भाव हर नागरिक में होना चाहिए। प्रदेश के सदन में नारी सम्मान का यह काम काफी पहले ही हो जाना चाहिए था। आज तो सदन में नारी शक्ति अद्भुत नजारा देखने का हमको भी मौका मिला है।
यह भी पढ़ें

UP Legislature Monsoon Session Second day : यूपी की सेहत पर सदन में हंगामा, अखिलेश के वार पर सीएम योगी का पलटवार

झांसी की रानी पर पूरा यूपी करता है गर्व

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, भारत में महिला-पुरुष दोनों को समान अधिकार है। हम सभी को पता है कि मातृ शक्ति से सब कुछ संभव है। देश की आजादी के बाद महिलाओं के हक में काम हुए। झांसी की रानी पर पूरा उत्तर प्रदेश गर्व करता है। सीएम योगी ने कहा कि, राज्य सरकार भी मातृशक्ति पर कई कार्यक्रम चला रही है।
यह भी पढ़ें

यूपी विधानसभा मानसून सत्र में महिला विधायकों के नाम होगा 22 सितंबर, जानें क्यों

एक पूरा सत्र भी कम - अखिलेश यादव

नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि, हमारे देश में महिलाएं अहम पदों पर रही हैं। आज उनके साथ अपराध हो रहे हैं। सरकार को इस पर नियंत्रण लगाने के लिए प्रयास करने की जरूरत है। महिलाओं ने आजादी की लड़ाई मजबूत की और हर क्षेत्र में योगदान दिया है। महिलाओं के लिए सिर्फ एक ही दिन काफी नहीं है बल्कि उनके मुद्दों पर चर्चा करने के लिए एक पूरा सत्र भी कम है।
150 महिलाओं को दिया गया न्यौता

यूपी विधानमंडल के मानसून सत्र के चौथे दिन को खास बनाने के लिए 150 महिलाओं को विधान भवन में आमंत्रित किया गया । इन महिला विधायकों को सुनने के लिए विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने केजीएमयू से महिला डाक्टर, एकेटीयू से महिला शिक्षक तथा प्रदेश के विधि विश्वविद्यालयों से कानून की पढ़ाई करने वाली महिलाओं को सदन में आमंत्रित किया है। इन सभी महिलाओं को विधानसभा मंडप की दर्शक दीर्घा में बैठाया गया है।
कुल महिला विधायक

यूपी में विधानसभा की 403 सीटें हैं। विधानसभा चुनाव 2022 में सदन में कुल 47 महिलाएं पहुंची हैं। इनमें सबसे ज्यादा भाजपा की 29 समाजवादी पार्टी की 14 कांग्रेस की एक और अपना दल सोनेलाल की तीन महिला महिला विधायक हैं। वैसे तो यूपी विधानमंडल में इस बार कुल 53 महिला विधायक हैं। जिनमें विधानसभा की 47 और विधान परिषद की 6 महिला सदस्य हैं।
कभी भी मौका नहीं मिला

यूपी विधानसभा इतिहास में अब तक विधानसभा में 28 नेता विरोधी दल बनाए जा चुके हैं। विधान परिषद में 20 नेता विरोधी दल बने। अब तक विधानसभा के 18 स्पीकर बनाए जा चुके हैं। और विधान परिषद में भी 13 सभापति हुए। पर आज तक किसी भी महिला ने इन सभी पदों की जिम्मेदारी निभाने का मौका नहीं मिला।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गृह मंत्रालय ने PFI को 5 साल के लिए किया बैन, टेरर लिंक के आरोप में RIF सहित 8 अन्य संगठनों पर भी एक्शनदिल्ली शराब घोटाला: विजय नायर के बाद समीर महेंद्रू की गिरफ्तारी, आज कोर्ट में पेशजम्मू-कश्मीर: कुलगाम में 2 ऑपरेशन में जैश-ए-मोहम्मद के 3 आतंकी ढेर, एक पाकिस्तानी भी शामिलसलमान खान की हत्या की साजिश रहने वाले गिरोह का शूटर बिहार से गिरफ्तार, जमुई में छिपकर रह रहा था अपराधीPanKaja Munde: 'मोदी भी मुझे खत्म नहीं कर पाएंगे', पंकजा मुंडे के बयान पर अब घमासान; सुधीर मुनगंटीवार ने कही ये बड़ी बातLakhimpur Kheri Accident : भीषण सड़क दुर्घटना में 8 लोगों की मौत, 25 घायल, सीएम योगी ने जताया दुखVideo: दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर बढ़ा यमुना का जलस्तर, लोहे वाले पुल से आवगमन हुआ ठपअमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताई भारत से जुड़े लंबित वीजा मुद्दों की वजह और कब तक होगा हल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.