script

UPSSSC एग्जाम देने वालों के लिये बड़ी खबर, अब परीक्षा देने से पहले ही पता चल जाएगी रिजल्ट की डेट

locationलखनऊPublished: Jul 10, 2019 12:53:16 pm

– अधीनस्थ सेवा आयोग हर परीक्षा का कोर्स भी जारी करेगा- भर्ती परीक्षाओं की तिथि के साथ ही रिजल्ट घोषित करने का भी कलेंडर होगा जारी

upsssc

UPSSSC : अधीनस्थ सेवा चयन आयोग परीक्षा 2020 से पहले छात्रों को मिली बड़ी राहत, हुआ ऐतिहासित बदलाव, बदल गया सभी पैटर्न

लखनऊ. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission -UPSSSC) भर्ती हर परीक्षा का कोर्स भी जारी करेगा। आयोग के सचिव आशुतोष मोहन अग्निहोत्री ने इसकी कार्ययोजना जारी कर दी है। उनके द्वारा जारी आदेश में कहा है कि आयोग का मकसद भर्ती परीक्षाओं को पूरी पारदर्शिता के साथ कराना है। आवेदकों को किसी तरह कोई असुविधा न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसीलिए पहली बार परीक्षा के साथ रिजल्ट घोषित करने का कैलेंडर जारी किया गया है। इसके साथ ही पाठ्यक्रम व परीक्षा योजना जारी करने की व्यवस्था महीनेवार निर्धारित कर दी गई है।

यह भी पढ़ें – बीएड करने की इच्छा रखने वाले छात्रों के पास है सुनहरा मौका, इन कॉलेजों में हैं सीटें खाली, जल्द लें एडमिशन

आयोग ने सम्मलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) परीक्षा-2016 (UPSSSC Exam 2020) के आवेदन पत्रों के सत्यापन का काम पूरा कर लिया है। अगस्त महीने में इसके लिए पाठ्यक्रम व परीक्षा योजना जारी किया जाएगा। कंप्यूटर आपरेटर (सामान्य चयन) परीक्षा-2016 में आए हुए आवेदन पत्रों के सत्यापन का काम पूरा हो चुका है। अगस्त में इसका भी पाठ्यक्रम व परीक्षा योजना जारी होगा। सम्मिलित अवर अभियंता एवं उप वास्तुविद (सामान्य चयन) परीक्षा-2016 और सम्मिलित अवर अभियंता, संगणक एवं फोरमैन (सामान्य चयन) परीक्षा-2018 का पाठ्यक्रम व परीक्षा योजना जारी होगा। सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) परीक्षा-2019, होम्योपैथिक फार्मासिस्ट (सामान्य चयन) परीक्षा-2019 और कनिष्ठ सहायक (सामान्य चयन) परीक्षा-2019 के लिए पाठ्यक्रम व परीक्षा योजना अगस्त में जारी की जाएगी।

यह भी पढ़ें – यूपी बोर्ड में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, फॉर्म भरने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, इस बार होगा बड़ा बदलाव़

हर साल 15000 पदों पर होगी भर्ती (Vacancy in upsssc C 2020)

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने भर्ती प्रक्रिया शुरू करने से रिजल्ट निकालने तक का कैलेंडर तैयार कर लिया है। इसके मुताबिक साल में कम से कम 15000 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाले जाने की तैयारी की जा रही है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के पास समूह ‘ग’ तक के पदों पर भर्ती का अधिकार है। आयोग का कोई अपना भर्ती कैलेंडर नहीं था लेकिन अब कलैंडर तैयार किया जाएगा। इसमें तय किया गया कि आयोग हर माह भर्ती के लिए न्यूनतम दो विज्ञापन निकालने के साथ दो परीक्षाएं कराएगा। इसके साथ ही हर माह दो भर्ती परीक्षा परिणाम निकालने पर भी सहमति बनी है।

यह भी पढ़ें – UP CM Yogi Adityanath का बड़ा ऐलान, इन 15 हजार युवाओं को देगी Sarkari Naukri

ऑनलाइन होगी परीक्षाएं (Online Exam in UPSSSC)

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इसके साथ ही कनिष्ठ सहायक के ऊपर की सभी परीक्षाएं ऑनलाइन कराने पर विचार कर रहा है। आयोग का मानना है कि ऑनलाइन परीक्षाएं कराने से भर्ती प्रक्रिया जल्द पूरी होगी और युवाओं को नौकरी के लिए सालों-साल इंतजार नहीं करना पड़ेगा। ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए आयोग जल्द ही प्रमुख सचिव नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग को प्रस्ताव भेजने जा रहा है। वहां से अनुमति मिलने के बाद कनिष्ठ सहायक के ऊपर के सभी पदों के लिए ऑनलाइन भर्ती परीक्षाएं शुरू करा दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें – एमबीबीएस करने वालों स्टूडेंट्स के लिये बहुत बुरी खबर, इन बड़े कालेजों में नहीं मिलेगा एडमिशन

दिसंबर तक होगी दस हजार भर्ती

UPSSSC ने युवाओं को राजकीय सेवा में अवसर देने के लिए दिसंबर तक दस भर्ती परीक्षाएं कराने की तैयारी की है। 10 विभागों के 5709 पदों पर भर्ती परीक्षाएं 28 जुलाई से शुरू होकर 24 दिसंबर तक चलेंगी। इसमें जून माह में निकाले गए 21 विभागों के कनिष्ठ सहायक के 1186 पदों पर भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम भी घोषित किया गया। कुल 5709 पदों के लिए होने वाली 10 परीक्षाओं में 17,30,866 परीक्षार्थी शामिल होंगे। जुलाई व अगस्त को छोड़कर हर महीने में दो-दो परीक्षाएं कराई जाएंगी। आयोग ने विभागीय वेबसाइट UPSSSC.GOV.IN पर भी यह परीक्षा कार्यक्रम अपलोड कर दिया है।

यह भी पढ़ें – यूपी बोर्ड परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, इन विषयों की भी होगी परीक्षा, कॉपियों में हुआ बड़ा फेरबदल

परीक्षा की तारीखें

1- सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) प्रतियोगिता परीक्षा, 2016 (द्वितीय)- 28 जुुलाई।

2- गन्ना पर्यवेक्षक (सामान्य चयन) परीक्षा, 2016 (द्वितीय)- 31 अगस्त।

3-सम्मिलित अवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) प्रतियोगिता परीक्षा। (प्रारंभिक), 2019- 14 व 15 सितंबर।

4-होम्योपैथिक फार्मासिस्ट (भेषजिक) (सामान्य चयन) प्रतियोगिता परीक्षा, 2019- 25 सितंबर।

5- सम्मिलित तकनीकी सेवा (सामान्य चयन) परीक्षा, 2016- 6 अक्टूबर।

6- कंप्यूटर ऑपरेटर (सामान्य चयन) प्रतियोगिता परीक्षा, 2016- 12 अक्टूबर।

7- कनिष्ठ सहायक (सामान्य चयन) प्रतियोगिता परीक्षा, 2019- 3 नवंबर।

8- सम्मिलित अवर अभियंता एवं उप वास्तुविद (सामान्य चयन) प्रतियोगिता परीक्षा, 2016 (द्वितीय)- 24 नवंबर।

9- सम्मिलित अवर अभियंता, संगणक एवं फोरमैन (सामान्य चयन) प्रतियोगिता परीक्षा, 2018- 8 दिसंबर।

10- राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद (संयुक्त संवर्ग) प्रतियोगिता परीक्षा, 2018- 24 दिसंबर।

ट्रेंडिंग वीडियो