scriptछत पर लगवाओ सोलर पैनल, बिजली का बिल ‘जीरो’, सरकार भी दे रही पैसा | Save Electricity Bill Install Solar Panel on Roof Top UP Service | Patrika News

छत पर लगवाओ सोलर पैनल, बिजली का बिल ‘जीरो’, सरकार भी दे रही पैसा

locationलखनऊPublished: May 12, 2022 02:31:14 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Save Electricity and Instal Solar Panel: अब आप लोगो को भारी भरकम बिजली बिल से निजात मिलेगी। घर की छतों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बिल जीरो कर सकते हैं। सरकार द्वारा भी मदद दी जा रही है।

Save Electricity Bill Install Solar Panel on Roof Top UP Service

Save Electricity Bill Install Solar Panel on Roof Top UP Service

देश में इन दिनों एक तरफ बिजली का संकट बना हुआ है तो दूसरी तरफ बिजली बिल की बढ़ती दरों से लोग परेशान है। ऐसे में हो रही महंगाई का आम लोगों के जेब में इसका सीधा असर पड़ रहा है, लेकिन इसी बीच आप लोगों के लिए बिजली से जुड़ी एक अहम खबर लेकर आए हैं, अब आप लोगो को भारी भरकम बिजली बिल से निजात मिलेगी। इन दिनों केंद्र सरकार के द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए फ्री इलेक्ट्रिसिटी स्कीम संचालित की गई है। इस योजना के तहत उपभोक्ता फ्री में बिजली का लाभ ले सकते हैं, अब आप लोग सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है?
सरकार के इस योजना के तहत केवल आपको अपने घर के छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा और आप मुफ्त बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी। जिस योजना की हम बात कर रहे हैं उस योजना का नाम है, ‘सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना’ है, इस योजना के तहत आप अपने घर के छत पर सोलर रूफटॉप लगा कर बिजली पर होने वाले खर्च को का तकरीबन 30 से 50 % तक काम कर सकते हैं। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि खर्च का भुगतान 5-6 साल में ही हो जाएगा, और अगले 19-20 साल तक आप सोलर से बिजली का फ्री में लाभ उठा सकेंगे। यानी की आपको कुल 25 साल तक बिजली मिलेगी। अपने क्षेत्र के खंड विकास अधिकारी से जाकर योजना के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरों में भी लोगों को सोलर योजनाएं प्रति जागरूक किया जा रहा है।
यह भी पढ़े – सैनिक स्कूल से सेना में अफसर रैंक तक की नौकरियों में होती है आसानी, फीस भी कम, ये Admission प्रक्रिया

40 फीसदी तक मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी दी जा रही है, 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने के लिए 40% तक सब्सिडी मिलेगी। जबकि, 3KW के बाद 10KW तक 20% सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है। आपको घर या कारखाने की छत पर इसे लगवाने के लिए 1KW सौर उर्जा के लिए कम से कम 10 वर्गमीटर जगह की ही जरूरत होती है।
यह भी पढ़े – 12वीं पास भी बन सकते हैं ड्रोन पॉयलट, देश में एक लाख से अधिक वैकेंसी

इस तरह लगवाते हैं सोलर पैनल

सोलर पैनल (Solar Panel) लगवाने के लिए अपने घर बिजली सप्लाई करने वाली कंपनी की भी मदद लेनी पड़ती है। वह आपके घर में इस तरह का मीटर लगा देते हैं जिससे आप सोलर पैनल के साथ बिजली विभाग से भी आप बिजली ले सकते हैं। इसमें देखा जाता है कि आपके सोलर सिस्टम से कितनी बिजली बनाई गई और आपकी महीने भर में खपत कितनी रही। यदि बिजली कम बनी और आपकी खपत ज़्यादा रही तो आपको बिल देना पड़ेगा। लेकिन यदि सोलर पैनल से बिजली ज़्यादा बनी खपत कम रही तो बिजली विभाग आपको बिल भुगतान करेगा।
कितनी आती है लागत

मोहम्मद आसिम बताते हैं कि सोलर सिस्टम की लागत 1 लाख 65 हज़ार रुपए आई थी। जो कि सरकार की सब्सिडी लेने के बाद आती है। साथ ही इसे लगवाने का 25 हज़ार का अलग से ख़र्चा आता है। लेकिन इसे लगवाने के बाद जिस तरह से उनका बिजली बिल जीरो हो गया है उससे तीन साल में इसकी क़ीमत पूरी अदा हो जाएगी। इस तरह से बिजली बिल कम करने का एक अच्छा विकल्प निकल कर आया है। वह कहते हैं कि हमें सोलर पैनल लगवाने के लिए पहले आसपास दो-तीन कंपनियों से बात कर लेनी चाहिए। आज कल बहुत-सी कंपनियाँ ऐसी भी आती हैं जो सरकारी सब्सिडी का सारा काम-काज ख़ुद देखती हैं। ऐसे में ग्राहकों को इसका बोझ नहीं उठाना पड़ता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो