scriptSubsidy on lpg gas Cylinder will start again Rasoi Gas | LPG Cylinder Subsidy: अब 587 रुपये में मिलेगा रसोई गैस, सरकार फिर से शुरू करने वाली है सब्सिडी | Patrika News

LPG Cylinder Subsidy: अब 587 रुपये में मिलेगा रसोई गैस, सरकार फिर से शुरू करने वाली है सब्सिडी

केन्द्र सरकार एक बार फिर रसोई गैस पर सब्सिडी देने पर विचार कर रही है। सरकार ने इस बाबत एक प्रस्ताव भी वित्त मन्त्रालय को भेज दिया है। अगर ये प्रस्ताव मंजूर हो जाता है तो रसोई गैस के लिए हमें इतने ज्यादा पैसे नहीं चुकाने होंगे। आइये इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी देते हैं।

लखनऊ

Published: January 22, 2022 06:22:03 pm

LPG Cylinder Subsidy Latest Update: केन्द्र सरकार फिर से एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल करने पर विचार कर ही है। वित्त मंत्रालय को इस संबंध में एक प्रस्ताव भी भेज दिया गया है। अगर वित्त मंत्रालय इस प्रस्ताव को स्वीकृति दे देता है तो प्रति सिलेंडर 303 रुपये की सब्सिडी मिलने लगेगी। जिसके बाद सिलेंडर के मात्र 587 रुपये ही चुकाने होंगे। इसके लिए आपके एलपीजी कनेक्शन का आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक होना जरूरी है। अगर अभी तक आपने अपने एलपीजी को आधार से लिंक नहीं करवाया है, तो जल्दी करवा लीजिए। अपने डीलर से संपर्क करके आधार से एलपीजी को लिंक करवाएं और सब्सिडी का लाभ लेना शुरू कर दें। सब्सिडी के बारे में आपको समय-समय पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सूचना भी मिलती रहेगी।
LPG Cylinder Subsidy: अब 587 रुपये में मिलेगा रसोई गैस
LPG Cylinder Subsidy: अब 587 रुपये में मिलेगा रसोई गैस
जानकारी के मुताबिक इस प्रस्ताव में इस बात का ज़िक्र किया गया है कि झारखंड, मध्यप्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है और इसे देश के अन्य राज्यों में भी इसे शुरू किये जाने की जरूरत है।
यह भी पढ़ें

घर बैठे ही आधार कार्ड में अपडेट करिये मोबाइल नंबर, जानिए कैसे

गैस कनेक्शन को मोबाइल से कैसे लिंक करें?

  • अपने गैस कनेक्शन (Gas Connection) को मोबाइल से लिंक करने के लिए अपनी कंपनी मसलन हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल या भारत पेट्रोलियम की वेबसाइट पर जाएं.
  • यहां आपको गैस कनेक्शन को मोबाइल से लिंक करने का ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.
  • अब आप अपनी 17 अंकों की एलपीजी (LPG) आईडी दर्ज करें.
  • इसे वेरिफाई करके सबमिट कर दें.
  • अब बुकिंग की तारीख सहित अन्य सभी जानकारी भरें.
  • इसके बाद आप सब्सिडी (Subsidy) से जुड़ी सभी जानकारी यहां प्राप्त कर सकते हैं.
यह भी पढ़ें

अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नई गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ लें ये नियम

कस्टमर केयर से भी ले सकते हैं जानकारी

अगर आप वेबसाइट चलाने में बहुत सक्षम नहीं हैं, तो आप कस्टमर केयर संख्या 1800-233-3555 पर फोन करके भी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी (Gas Cylinder Subsidy) से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। वर्ष 2020 में मिली आखिरी बार अप्रैल में सरकार ने 147.67 रुपये की सब्सिडी ग्राहकों के खाते में ट्रांसफर की थी। तब सिलेंडर की कीमत 731 रुपये थी। इसके बाद एलपीजी सिलेंडर 205 रुपये महंगा हो गया। अब 900 रुपये में लोगों को एलपीजी सिलेंडर लेना पड़ रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने क्यों दिया सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट?सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं, पांच चीजें हुईं सस्ती, केरल सरकार ने भी घटाया वैट, चेक करें आपके शहर में क्या हैं दामIPL 2022 Point Table: गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और बैंगलोर ने प्लेऑफ में बनाई जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.