scriptSukanya Samriddhi Yojana post office saving scheme features Benefits | सिर्फ एक रुपए की प्रतिदिन की बचत से बनाए 15 लाख रुपए, जानें कैसे? | Patrika News

सिर्फ एक रुपए की प्रतिदिन की बचत से बनाए 15 लाख रुपए, जानें कैसे?

Sukanya Samriddhi Yojana सिर्फ एक रुपए की बचत आपकी बेटी की कई समस्या को दूर कर देगी। न उसकी शादी के सोचना होगा न ही पढ़ाई के बारे में। इस योजना का नाम सुनेंगे तो मजा आ जाएगा। नाम है सुकन्या समृद्धि योजना। यह केंद्र सरकार की योजना है। और यूपी की जनता इस योजना को सबसे अधिक पसंद कर रही है। जाने क्या है सुकन्या समृद्धि योजना ?

लखनऊ

Updated: January 13, 2022 11:50:49 am

लखनऊ. एक रुपए की रोजाना बचत से 15 लाख का मोटा फंड बना सकते हैं। हैरान हो गए होंगे। मतलब सिर्फ एक रुपए की बचत से एक मोटी रकम का मिलना बेहद आश्चर्यजनक है। और यह रकम आपकी बेटी की शादी और पढ़ाई में मददगार होगी। अब आप जानने को उत्सुक होगे, कैसे। यह कोई निजी योजना नहीं है। सरकारी योजना है जिसका रिटर्न सौ फीसद सही होगा। इय योजना को नाम सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) है। और जानकर चौंक जाएंगे की उत्तर प्रदेश की जनता इस स्कीम की दीवानी है। इस योजना में खाता खोल बेटियों का भविष्य सुरक्षित करने के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है।
सिर्फ रुपए की प्रतिदिन की बचत से बनाए 15 लाख रुपए, जानें कैसे?
सिर्फ रुपए की प्रतिदिन की बचत से बनाए 15 लाख रुपए, जानें कैसे?
लाड़ली के भविष्य को करेगी सुरक्षित

सुकन्या समृद्धि योजना में अपनी लाड़ली के भविष्य को सुरक्षित तो कर ही सकते हैं साथ ही इनकम टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है। इस स्कीम का लाभ रोजाना 1 रुपए की बचत करके भी उठाया जा सकता है।
सुकन्या समृद्धि योजना क्या है जानें ?

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बेटियों के भाविष्य के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है। जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।
यह भी पढ़ें

अगर आपकी छत खाली है तो इन 3 आसान तरीकों से कमाएं ढेर सारा रुपया

इतने रुपए से किया जा सकता है निवेश

सुकन्या समृद्धि योजना में मात्र 250 रुपए से खाता खोला सकते हैं। मतलब अगर आप रोजाना 1 रुपए बचाते हैं तो भी आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपए जरूर जमा किया जाना चाहिए। किसी एक वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपए से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता।
सुकन्या समृद्धि योजना में कितना ब्याज ?

अभी Sukanya Samriddhi Account में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इसमें इनकम टैक्स की छूट है। इससे पूर्व 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है। 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है।
यह भी पढ़ें

E-Shram Card योजना : योजना का लाभ लेने में यूपी नम्बर वन, जानें कितने हुए रजिस्ट्रेशन

मेच्योरिटी पर मिलेंगे 15 लाख से ज्यादा

एक उदाहरण के तौर पर समझ लीजिए कि, हर माह 3000 रुपए का निवेश करते हैं तो 14 साल बाद 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपए मिलेंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 15,22,221 रुपए होगी।
सुकन्या समृद्धि योजना खाता कैसे खुलवाएं ?

सुकन्या समृद्धि योजना के पोस्ट ऑफिस या बैंक की कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खाता खोला जाता है। इस योजना में अकाउंट बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपए जमा के साथ खोला जा सकता है। यह खाता बेटी के 21 साल होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।
अगर रकम जमा नहीं हुई तो लगेगा जुर्माना

हर साल न्यूनतम राशि जमा न करने पर अकाउंट बंद हो जाएगा। जमा की जाने वाली न्यूनतम राशि के साथ 50 रुपए प्रति वर्ष पेनल्टी के साथ रिवाइज किया जा सकता है। अकाउंट खोलने से 15 साल बाद तक रिएक्टिवेशन हो सकता है।
सुकन्या समृद्धि योजना में यूपी नम्बर वन

उत्तर प्रदेश सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खोल के मामले में सबसे आगे है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने नवम्बर में संसद को जानकारी दी थी कि, उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सबसे अधिक सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाए गए हैं।
एक अप्रैल 2018 से 31 अक्टूबर 2021 के बीच देशभर में 1,42,73,910 सुकन्या समृद्धि खाते (Sukanya Samriddhi Account) खोले गए हैं। इनमें सरकारी बैंकों ने 96.24 फीसदी और प्राइवेट बैंकों ने 3.76 फीसदी खाते खोले हैं। इसमें पोस्ट ऑफिस का डेटा शामिल नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.