scriptSummer Tips: गर्मियों में टंकी के खौलते पानी से मिल जाएगा छुटकारा, बस तुरंत कर लें ये काम | summer tips how to cool water of tanki on summer know here | Patrika News

Summer Tips: गर्मियों में टंकी के खौलते पानी से मिल जाएगा छुटकारा, बस तुरंत कर लें ये काम

locationलखनऊPublished: Jun 16, 2022 06:13:03 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

Summer Tips: एक तो गर्मी और फिर टंकी का गर्म पानी। इस परेशानी का सामना हर किसी को करना ही पड़ता है। लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप गर्मी के कारण टंकी के गर्म होते पानी से राहत पा सकते हैं।

Summer Tips: गर्मियों में टंकी के खौलते पानी से मिल जाएगा छुटकारा, बस तुरंत कर लें ये काम
इन दिनों पूरे उत्तर भारत में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो रहा है। क्योंकि इस बार गर्मी का जो प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है, वह पिछले साल भी नहीं था। वैसे गर्मी के साथ ही एक प्रॉब्लम से ज्यादातर को जूझना पड़ता है। वो है कि टंकी का पानी गर्म हो जाना। अगर दिन में पानी से रिलेटेड कोई भी काम किया जाए, तो लोगों को गर्म पानी के कारण दिक्कतें होती हैं। जिसके कारण कई लोगों को तो दोबारा मोटर ऑन कर के टंकी का पानी भरना पड़ता है। जिसके कारण पानी जोकि गरम है उसकी भी काफी बर्बादी हो जाती है। इसलिए आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे जिसे फॉलो करने के बाद गर्मी में भी आपकी टंकी का पानी ठंडा ही रहेगा और आपको बार – बार मोटर चलाने की जरूरत भी पड़ेगी। आइए जानते हैं इसके बारे में…
जूट की बोरी का यूज

अगर आप इस गर्मी के सीजन अपनी टंकी के पानी को ठंडा रखना चाहते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको जूट की बोरी लानी होगी। इसके यूज से टंकी के पानी हो ठंडा किया जा सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा तामझाम करने की जरूरत नहीं है। आपको बस 5 से 6 जूट की बोरी को लेना है। उसके बाद आपको उन्हें ठंडे पानी में अच्छे से भिगोना होगा। इसे करने के बाद उन बोरी को टंकी के ऊपर अच्छे से रख दें। ऐसा करने के बाद तपती गर्मी में भी आपकी टंकी का पानी जल्दी गर्म नहीं होगा। टंकी के पानी को ठंडा करने का ये एक असरदायक उपाय है।
यह भी पढ़े – भीषण गर्मी से बचने के लिए नोएडा स्टेडियम में शुरू हुई ये खास सुविधा, अब लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

टंकी को कपड़े से ढकना होगा बेहतर

अगर आपने अपनी टंकी को छत पर किसी ऐसी जगह पर रखा है, जहां उस पर सीधे धूप पड़ रही है। इस स्थिति में वहां से टंकी को हटाना काफी जटिल काम होगा। आप इसके लिए टंकी के ऊपर दो रस्सी बांधकर उसे किसी कपड़े से ढक सकते हैं। ऐसे में टंकी के ऊपर सीधी धूप नहीं पड़ेगी। इस कारण उसका पानी जल्दी गर्म नहीं होगा।
यह भी पढ़े – अब लखनऊ के कुकरैल में लीजिए नाइट सफारी का मजा, योगी सरकार ने की खास तैयारी

टंकी खरीदते समय सफेद रंग का करें चुनाव

इसके अलावा अगर आप नई टंकी खरीदने की योजना बना रहे हैं। इस स्थिति में कोशिश करें कि सफेद रंग की टंकी खरीदें। टंकी के सफेद रंग होने से उसके भीतर का पानी उतना जल्दी गर्म नहीं होगा, जितना जल्दी काली टंकी के भीतर का पानी हो जाता है। सफेद रंग धूप को काफी अच्छे से रिफ्लेक्ट करने का काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो