scriptUP Board Exam 2022 after Uttar Pradesh Assembly Election | UP Board exam 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद होगी यूपी बोर्ड परीक्षा | Patrika News

UP Board exam 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद होगी यूपी बोर्ड परीक्षा

UP Board exam 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव 2022 डेट का ऐलान हो गया है। अब यूपी बोर्ड 2022 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की डेट का इंतजार बेसब्री से हो रहा है। यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी परेशान हैं। इधर बोर्ड भी सक्रिय हो गया है। और एक प्रस्ताव सरकार को भेजा है अगर प्रस्ताव मंजूर हो जाएगा तो परीक्षाएं मार्च कराई जाएगी। नहीं तो..

लखनऊ

Updated: January 11, 2022 01:37:07 pm

लखनऊ. UP Board exam 2022 यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की डेट अब सबके सामने है। अब यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की डेट का इंतजार है। कब यह परीक्षाएं होगी, इस सवाल को लेकर यूपी बोर्ड के परीक्षार्थी परेशान हैं। पर बोर्ड का मानना है कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की डेट की घोषणा इस तारीख हो सकती है। यूपी बोर्ड मतगणना के बाद से यूपी बोर्ड परीक्षाएं मार्च में ही शुरू कराने की तैयारी है। बोर्ड ने परीक्षा का कार्यक्रम भेजा है, शासन की मुहर लगने के बाद घोषित किया जाएगा। इसके पहले 2017 में विधानसभा चुनाव के बाद परीक्षाएं चुनाव के बाद 16 मार्च से शुरू हुई थीं। इस बार 10 मार्च को यूपी चुनाव 2022 परिणाम आएंगे। 18 तारीख को होली है। होली के ठीक बाद 20 मार्च से बोर्ड की परीक्षाओं को कराए जाने का प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेजा गया है। मंजूरी मिलने के बाद यूपी बोर्ड संभावित परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर देगा। सूत्रों के अनुसार, अगर यूपी बोर्ड के भेजे परीक्षा कार्यक्रम में फेरबदल हुआ तो मार्च के तीसरे हफ्ते से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होगी और अप्रैल प्रथम सप्ताह में खत्म हो जाएगी।
UP Board exam 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद होगी यूपी बोर्ड परीक्षा
UP Board exam 2022 : यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद होगी यूपी बोर्ड परीक्षा
यह भी पढ़ें

खुशखबर, यूपी के हाईस्कूल-इंटर पास इन छात्रों को मिलेगा एक लाख रुपए का इनाम

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल परीक्षा के लिए 27 लाख 83 हजार 742 व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 23 लाख 91 हजार 841 सहित कुल 51 लाख 75 हजार 583 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इधर के वर्षों में यूपी बोर्ड फरवरी माह में ही इम्तिहान शुरू कराकर मार्च तक परीक्षाएं पूरी कराता था लेकिन, विधानसभा चुनाव की वजह से इस बार परीक्षा की तारीखें तय नहीं की जा सकी थी, अब चुनाव आयोग ने मतदान से मतगणना की तारीखें घोषित कर दिया है इसलिए बोर्ड में परीक्षा की तैयारियां भी तेज हो गई हैं।
यह भी पढ़ें

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के पहले टर्म की परीक्षा तिथि घोषित

बोर्ड परीक्षा की अनुमानित तारीखों पर मंथन

2021 में बोर्ड के 100 वर्ष के इतिहास में पहली बार हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा कोरोना संक्रमण की वजह से नहीं हो सकी थीं, सभी परीक्षार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया था। बोर्ड प्रशासन ने परीक्षा की अनुमानित तारीखें लगभग तय ली हैं। इनकी घोषणा होने से परीक्षार्थियों को तैयारी करने में सहूलियत रहेगी, इसीलिए तेजी से मंथन चल रहा है।
प्रायोगिक परीक्षाओं के लिए चिंता

बोर्ड प्रशासन अब तक इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं भी नहीं करा सका है, शैक्षिक कैलेंडर में इसकी तारीख पहली बार फरवरी में होना प्रस्तावित है। ज्ञात हो कि प्रैक्टिकल परीक्षा पिछले वर्षों में दिसंबर से जनवरी के बीच होती रही हैं। इन परीक्षाओं का कार्यक्रम भी घोषित किया जाना है।
यूपी बोर्ड प्रायोगिक परीक्षा की तारीखें शीघ्र

कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। शासन ने 16 जनवरी तक सभी कालेजों को बंद करा दिया है, आनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है। जिस तरह से हर दिन नए संक्रमित मिल रहे हैं उससे स्कूलों को बंद रखने की समय सीमा और बढ़ाई जा सकती है। इससे बोर्ड प्रशासन ने प्रायोगिक परीक्षा की तारीखें घोषित नहीं किया है, क्योंकि फरवरी में संक्रमण का पीक होने का अंदेशा है। इसी तरह प्री-बोर्ड परीक्षा पर संशय बना है, ज्ञात हो कि यह परीक्षा जनवरी के अंत में प्रस्तावित है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करप्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण, 120 किलो सोने से बनी है ये प्रतिमाPariksha Pe Charcha 2022: छात्र, शिक्षक अब 27 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदनबोर्ड का नया कदम, परीक्षा के पहले भी होगा परीक्षार्थियों का टेस्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.