UP Weather: भीषण ठंड से दोपहर में भी कंपकपाए लोग, पांच दिनों में बढ़ेगी गलन, होगी बूंदाबांदी

- छह डिग्री पर जा गिरा तापमान, सोमवार से और बढ़ेगी गलन

By: Abhishek Gupta

Published: 23 Jan 2021, 04:07 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. जनवरी माह में उत्तर प्रदेश में पहाड़ों जैसी ठंड (Cold) है, खास तौर पर बीते दो दिनों से। लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सुबह की शुरुआत घने कोहरे (Denge fog) से हो रही है। उम्मीद की जाती है कि दिन चढ़ते कोहरा छटेगा और धूप की किरणें ठंड से राहत देंगी, लेकिन ऐसा हो नहीं पा रहा। दोपहर के वक्त भी कोहरा छाया रहा और लोग ठंड से कंपकपाते रहे। घने कोहरे का असर यातायात पर भी देखने को मिला। वीजिबिलिटी (Zero Visibility) कम होने के कारण वाहनों की रफ्तार धीमी पड़ गई। कई उड़ाने देर से भरी गई। बीते सप्ताह तक जो न्यूनतम तापमान 10 या उससे ऊपर था, वह गिरकर 7 डिग्री से भी नीचे आ गया। अधिकतम तापमान भी गोता लगाकर 16 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। शुक्रवार व शनिवार इस सीजन के सबसे सर्द दिन भी रहे। मौसम विभाग ने 28 जनवरी तक के लिए चेतावनी जारी की है। सोमवार से बर्फीली हवाओं से गलन और बढ़ेगी। कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने वाराणसी के फ्रंटलाइन वर्कर्स से किया संवाद, कहा- ऐसे समय में आपके बीच होना चाहिए था

सूरज देखने को तरसे लोग-
सुबह-सुबह जब लोग जागकर उठे, तो राजधानी लखनऊ घने कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई। दोपहर तक यह सिलसिला जारी रहा। लोग सूरज के दर्शन को तरस गए। धूप निकली तो जरूर, लेकिन कुछ ही मिनटों में सिमट भी गई। जिससे सर्द हवाएं एक बार फिर लोगों को कांटे की तरह चुभने लगीं। वैसे जनवरी माह में मौसम में खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिला। साल की शुरुआत में राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया, तो वहीं सात जनवरी का दिन पिछले 12 वर्षों में सबसे गर्म रहा। उस दिन अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री दर्ज किया गया। ठंड ने वापसी होते दर नहीं की। 15-20 जनवरी के बीच लखनऊ व आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान 20-22 डिग्री तक दर्ज किया गया, तो न्यूनतम तापमान 10 के करीब रहा।

ये भी पढ़ें- जेपी नड्डा ने भाजपा कार्यालय में किया श्रीराम मूर्ति का अनावरण, दिया यह बयान

मौसम विभाग की चेतावनी-
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र जेपी गुप्ता के मुताबिक आगामी दिनों में घना कोहरा व रुक-रुक कर गलन भरी हवाएं चलेंगी। 28 जनवरी तक लखनऊ समेत कई जिलों में न्यूनतम तापमान छह व सात डिग्री के आसपास रहेगा, वहीं अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री के बीच रहने की संभावना है। पश्चिम विक्षोभ के कारण यह बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अनुमान है कि कोहरा छटने के बाद भी धुंध और बादल आसमान पर कब्जा बनाए रहेंगे। वहीं, आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के मौसम विज्ञानी डॉ अमरनाथ मिश्र का कहना है कि अगले दो दिनों तक मौसम में किसी भी बदलाव की उम्मीद नहीं है। कोहरा छाया रहेगा व कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी की भी हो सकती है।

rain forecast
Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned