UP Weather: अगले तीन दिनों तक इन 35 जिलों में होगी बारिश, होगी भीषण ठंड, अलर्ट जारी

- बारिश ने और बढ़ाई ठंड, गिरा पारा
- गलन बढ़ी पर प्रदूषण से राहत भी मिली

By: Abhishek Gupta

Published: 03 Jan 2021, 03:41 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. मौसम के तेवर दिन प्रतिदिन बदलते जा रहे हैं। साल 2021 की शुरुआत कड़ाके की ठंड (Cold)के साथ हुई। लखनऊ समेत कई जिलों में आधा डिग्री तक पहुंचे तापमान ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया। दिन व रात में तो ठंड का प्रकोप जारी ही है। दोपहर के वक्त भी निकलने वाली धूप भी कोई खास राहत नहीं दे पा रही है। बचीखुची कसर बारिश ने पूरी कर दी। लखनऊ समेत आसपास के जिलों में तीन जनवरी की तड़के सुबह बारिश ने दस्तक दी जिससे गलन बढ़ गई। पश्चिम यूपी के कई इलाकों में तो ओलावृष्टि भी हुई जिससे तापमान में गिरावट आई, हालांकि बारिश से वायु में फैले प्रदूषण का सफाया हो गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी दो-तीन दिनों में बारिश के आसार बने रहेंगे और ठंड बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें- शस्त्र के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, नई आधुनिक रिवॉल्वर 'प्रहार' हुई लॉन्च, जानें खासियत व कीमत

साल की पहली बारिश, हुई ओलावृष्टि भी-
सर्दी का सितम कम नहीं था कि बारिश ने लोगों व किसानों की मुसीबतें बढ़ा दी। लखनऊ व आसपास के इलाकों में बारिश ने दस्तक दी, जिससे गलत बढ़ गई। हालांकि दिन चढ़ते कुछ तापमान भी बढ़ा। रविवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री, तो न्यूनतम 13 डिग्री दर्ज किया गया। पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम बिगड़ गया है। मेरठ-बागपत समेत कई जिलों में शनिवार देर रात से ही बारिश शुरू हो गई, तो रविवार सुबह मूसलाधार बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। यह आलू की फसल के लिए नुकसानदायक साबित होगी। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पछुआ हवा का जोर धीमा पड़ने से तापमान सामान्य से अधिक या आसपास दर्ज किए गए हैं। पाकिस्तान के पहाड़ों पर व अफगानिस्तान के नजदीक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। जिसका असर देखने को मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- रामलला दर्शन को बढ़ा श्रद्धालुओं का हुजूम, एक लाख रुपए रोज आ रहा चढ़ावा

एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार-
बारिश से एक तरफ कुछ परेशानियां हुई, तो दूसरी तरफ एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में सुधार भी देखने को मिली। वायु में फैले प्रदूषण व धुंध एक पल में धुल गए। रविवार को लखनऊ का एक्यूआई 264 दर्ज हुआ, कानपुर नगर का 261, मेरठ का 169, गाजियाबाद का 169, वाराणसी 126, प्रयागराज का एक्यूआई 64 दर्ज किया गया। आगामी दिनों में भी बारिश के आसार हैं, जिससे एक्यूआई लेवेर और बेहतर होगा।

छह जनवरी तक बारिश के आसार-
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग लखनऊ केंद्र ने 4,5,6 जनवरी को पश्चिम यूपी में कुछ स्थानों पर हल्की गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वहीं पूर्व यूपी में एक या दो जगह गरज चमक के साथ वर्षा का अनुमान है। ऐसे में संभलकर रहने की जरूरत है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि पश्चिमी व पूर्वी यूपी में छह जनवरी तक विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश होगी। पांच से छह दिनों तक शीत लहर चलेगी। कई जनपदों में कड़ाके की ठंड होगी।

ये भी पढ़ें- 22.50 लाख मनरेगा मजदूरों को मिलेगा 100 दिन का काम, बनेगा रिकॉर्ड

यहां है बारिश का अलर्ट-

4 जनवरी को जिन जिलों में बारिश के आसार हैं, उनमें शामली, सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, मेरठ, नोएडा, हापुड़, अलीगढ़, बुलंदशहर, हाथरस, मथुरा,आगरा, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, औरैया, इटावा, कन्नौज, फर्रुखाबाद,अमरोहा, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, पीलीभीत, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर,कासगंज, हरदोई, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, सीतापुर, बहराइच व आसपास के इलाके शामिल हैं।

5 से 6 जनवरी को इन इलाकों में बारिश-
मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़ ,गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, नोएडा, सहारनपुर, शामली, बरेली, रामपुर, संभल, बागपत, शाहजहांपुर, बदायूं, फिरोजाबाद, पीलीभीत, कासगंज, फर्रुखाबाद, अलीगढ़ और आसपास के जिलों में बारिश की संभावना है।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned