योगी सरकार के चार सालः दस बिंदुओं में जानें बड़ी उपलब्धियां

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने इस मौके पर खुद सामने आकर भाजपा (BJP) सरकार की उपलब्धियां गिनाईं व आगे भी प्रदेश को प्रगति के मार्ग पर ले जाने का भरोसा दिलाया।

By: Abhishek Gupta

Updated: 19 Mar 2021, 07:31 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार को आज 19 मार्च को चार वर्ष पूरे हो गए हैं। मुख्यमंत्री (CM Yogi) समेत तमाम मंत्री, विधायक व कार्यकर्ता इसे जश्न के रूप में मना रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मौके पर खुद सामने आकर भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं व आगे भी प्रदेश को प्रगति के मार्ग पर ले जाने का भरोसा दिलाया। निम्न दिए गए दस बिंदुओं में जानें मुख्यमंत्री की वह उपलब्धियां जिनका उन्होंने खुद जिक्र किया-

- सीएम योगी ने सबसे बड़े मुद्दे अपराध को लेकर कहा कि यूपी सरकार की अपराध और अपराधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति का परिणाम रहा है कि प्रदेश में डकैती, लूट, हत्या, बलवा और बलात्कार की घटनाओं में कमी आई है। प्रदेश में 59 नए थाने, 29 नई चौकियां, 04 नए महिला थाने, आर्थिक अपराध शाखा के 04 नए थाने, विजिलेंस के 10 नए थाने, साइबर क्राइम के 16 नए थाने व अग्निशमन के 59 नए केन्द्रों की स्थापना की गई है।

ये भी पढ़ें- यूपी सरकार के चार वर्ष : सीएम योगी ने कहा यूपी में प्रतिव्यक्ति आय दोगुनी से अधिक

- महिला कल्याण को लेकर उन्होंने कहा कि प्रदेश में उनके लिए खासतौर से 'मिशन शक्ति' अभियान प्रारंभ किया गया। थाना व तहसील में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई। बेटियों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

- स्वासथ्य सुविधाओं को लेकर उन्होंने कहा कि यूपी में कोरोना प्रबंधन बेहतरीन रहा है। वैश्विक संगठन डब्ल्यूएचओ (WHO) ने भी इसकी प्रशंसा की है। 2016-17 से 2020-21 के बीच प्रदेश में 30 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना हो रही है। दो नए एम्स (AIIMS) गोरखपुर व रायबरेली में संचालित हो चुके हैं।

- शिक्षा को लेकर उन्होंने कहा कि अकेले बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पिछले 04 वर्षों के दौरान 54 लाख से अधिक बच्चों ने प्रवेश लिया है। ऑपरेशन कायाकल्प के माध्यम से सवा लाख से अधिक विद्यालयों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। प्रदेश के प्रतियोगी परीक्षा छात्रों को एक मंच देने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना शुरू की है। अभी तक इस योजना से 18 लाख से अधिक छात्र फिजिकली व वर्चुअली जुड़ चुके है।

ये भी पढ़ें- योगी के 4 साल: बड़ी तादाद में रोजगार देने का दावा, विपक्ष के तीखे तीर

- प्रदेश में आ रहे निवेश को लेकर सीएम ने कहा कि कोरोना कालखंड के दौरान प्रदेश में 56,000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हुआ है। जिसमें देश की पहली डिस्प्ले यूनिट और डाटा सेंटर पार्क उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहे हैं।

- गन्ना किसानों की समस्या को लेकर सीएम योगी ने बताया कि बीते 4 वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश सरकार ने 1.27 लाख करोड़ रुपए से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान किया। कोरोना कालखंड के दौरान भी सभी 119 चीनी मिलों का सफलतापूर्वक संचालन किया गया। प्रदेश में 20 नए कृषि विज्ञान केन्द्रों की स्थापना की गई है। प्रधानमंत्री किसान सिंचाई योजना के अंतर्गत दशकों से लंबित परियोजनाओं को पूरा किया गया है। साथ ही लंबित 11 सिंचाई परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं।

- उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना जैसी विभिन्न योजनाओं को लागू कर जन-जन तक लाभ पहुंचाने में देश में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है।

- प्रदेश में पर्यटन व संस्कृति को लेकर उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में बहुत से कार्य हुए हैं। 2016-17 में प्रदेश पर्यटन की दृष्टि से देश में तीसरे स्थान पर था। आज उत्तर प्रदेश धार्मिक पर्यटन के मामले में देश में पहले नंबर पर आ चुका है।

ये भी पढ़ें- सीएम योगी के चार साल में एयर कनेक्टिविटी को मिली नई उड़ान

- सीएम ने बताया कि साल 2017 तक प्रदेश में केवल 2 एयरपोर्ट कनेक्टिविटी थी। आज प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर, आगरा, बरेली व हिंडन के एयरपोर्ट वायुसेवा के साथ जुड़ चुके हैं। इसके साथ ही 03 नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना का कार्य चल रहा है। प्रदेश सरकार जेवर में राज्य का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाने जा रही है। अयोध्या में भी एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया युद्धस्तर पर चल रही है। इसके साथ ही 17 नए एयरपोर्ट के निर्माण कार्य भी चल रहे हैं।

- सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ओडीओपी योजना का परिणाम रहा कि प्रदेश के अंदर 50 लाख से अधिक एमएसएमई (MSME) यूनिटों की स्थापना हुई। 2,13,000 करोड़ रुपए से अधिक के ऋण बैंकों से उपलब्ध कराने में मदद मिली व 1.80 करोड़ से अधिक रोजगार का सृजन हुआ।

- उन्होंने कहा कि विद्युत व्यवस्था को बेहतर करने का काम यूपी सरकार ने किया है। जिला मुख्यालय को 24 घंटे, तहसीलों को 20-22 घंटे, ग्रामीण क्षेत्रों में 16-18 घंटे विद्युत आपूर्ति हो रही है। 1.21 लाख गांवों तक बिजली पहुंचाने का काम किया गया है।

BJP
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned