scriptMP के इस जिले में तेजी से बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, 125 पार हुई मरीजों की संख्या, जिम्मेदारों पर लग रहे आरोप | dengue danger increasing rapidly in mandsaur district of MP | Patrika News

MP के इस जिले में तेजी से बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, 125 पार हुई मरीजों की संख्या, जिम्मेदारों पर लग रहे आरोप

locationमंदसौरPublished: Aug 14, 2021 10:31:14 pm

Submitted by:

Faiz

इन दिनों मध्य प्रदेश का मंदसौर जिला डेंगू की मार झेल रहा है। जिले में अब तक कोरोना से पूरी तरह राहत मिली नहीं है कि, डैंगू रोग चिकित्सकों के लिये बड़ी चुनौती बना हुआ है।

News

MP के इस जिले में तेजी से बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, 125 पार हुई मरीजों की संख्या, जिम्मेदारों पर लग रहे आरोप

मंदसौर/ मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) में कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार थमने के बाद ही यहां के मंदसौर जिले में डेंगू का खतरा तेजी से बढ़ने लगा है। यहां अब तक डेंगू के मरीजों की संख्या 125 पार जा पहुंची है। मरीजों की सबसे अधिक संख्या सीतामऊ कस्बे में सामने आ रही है। डेंगू के खिलाफ प्रशासन द्वरा किये जा रहे तमाम दावों के बावजूद मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि, जिले में अब भी कोरोना के मरीज बाकि है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस से पहले कमलनाथ का प्रदेशवासियों से संबोधन, लिया इस बात का संकल्प


जगह जगह गंदगी और जलभराव ने बिगाड़े हालात

वहीं, अगर जिले के सीतामऊ इलाके के हालातों पर गौर करें, तो प्रशासन द्वारा किये जा रहे सफाई के तमाम दावों के बीच यहां के अधिकतर इलाकों में गंदगी पसरी हुई है। एक्सपर्ट्स की मानें, तो यही वजह है कि, यहां डेंगू इतनी तेजी से अपनी जड़ें जमाने में सफल हुआ है। लगभग हर घर में डेंगू के मरीजों के लक्षण देखे जा रहे हैं। कई लोग प्राइवेट अस्पताल में इलाज करा रहे हैं, तो कई जिला अस्पताल में। डेंगू फैलने के बाद अब यहां नगर परिषद द्वारा साफ-सफाई और फॉगिंग की जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ रहवासियों का आरोप है कि, अगर प्रशासन समय पर जाग जाता, तो डेंगू का इतना विकराल रूप यहां देखने को नही मिलता। नगर परिषद द्वारा यहां साफ-सफाई की कोई व्यवस्था ही नहीं की।


कलेक्टर बोले- हालात नियंत्रण में हैं

मामले को लेकर मंदसौर कलेक्टर मनोज पुष्प का कहना है कि, पहले यहां हालात बिगड़ गए थे, लेकिन अब स्थितियां नियंत्रण में हैं। सभी अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि, जहां भी पानी का भराव वाले स्थान हैं, उन्हें साफ किया जाए। साथ ही, समय समय पर फॉगिंग करवाएं, दवाई का छिड़काव भी नियमित रूप से किया जा रहा है। इसके अलावा, संदिग्ध मरीजों की भी तलाश कराई जा रही है, मरीजों के सामने आने पर उन्हें तुरंत ही उपचार के लिये भेजा जा रहा है।


चिकित्सकों के सामने बड़ी चुनौती

News

देशभर में कोरोना संक्रमण पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है, वहीं तीसरी लहर का खतरा भी लगातार बना हुआ है। ऐसे में मानसून आते ही तेजी से बढ़ रहे डेंगू के खतरे ने चिकित्सकों के सामने बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। दोनों बीमारियों के लक्षण लगभग एक जैसे होने के कारण चिकित्सकों के सामने मरीजों के इलाज में भी काफी मुश्किलें खड़ी हो रही हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- Independence Day 2021 Desh Bhakti Song : दिल को छू लेंगे ये टॉप देशभक्ति गाने, यहां देखें लिस्ट


मीडिया रिपोर्ट्स में दिया जा रहा है इंडोनेशिया का हवाला

मीडिया रिपोर्ट्स में नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फर्मेशन के हवाला देते हुए कहा गया है कि, ‘डेंगू और कोरोना वायरस की बीमारी में एक ही तरह के लक्षण और लैब में हुई प्राप्तियां, डेंगू से जूझ रहे एशिया के कुछ देशों में नैदानिक स्तर पर चुनौती बनते जा रहे हैं।’ इस स्टडी में इंडोनेशिया के बाली में कोविड-19 और डेंगू के साथ एक संक्रमण के तीन संदिग्ध मामले शामिल किए गए थे, जिनमें से एक मरीज में दोनों संक्रमण देखे गए थे।

 

स्वतंत्रता दिवस पर मध्य प्रदेश में अलर्ट – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83eld3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो