script

बड़े काम का होता है Demat Account, फायदे जानकर तुरंत खुलवाएंगे आप

Published: Jul 09, 2020 03:56:35 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

बिना Demat Account कोई भी शेयर या स्टॉक मार्केट में खरीद परोख्त नहीं कर सकते हैं
आने वाले वक्त में शेयर्स में है कमाई का मौका
कई कंपनियां लॉन्च करने वाली है IPO ( IPO Issue )

demat account

demat account

नई दिल्ली: अगर आप शेयर मार्केट ( Share Market ) में इंवेस्ट करते हैं तो आप Demat Account के बारे में जरूर जानते होंगे । दरअसल सेबी ( SEBI ) ने नियम बना रखा है कि बिना Demat Account कोई भी शेयर या स्टॉक मार्केट में खरीद परोख्त नहीं कर सकता है। तो अगर आप शेयर मार्केट में इंवेस्ट करना चाहते हैं तो तुरंत ये अकाउंट खुलवा लें क्योंकि आने वाले दिनों में शेयर्स में कमाई का बेहतरीन मौका मिलने वाला है।

Tik tok बैन से Influencers का बुरा हाल, 100 करोड़ से ज्यादा का हो रहा नुकसान

हम ये इसलिए कह रहे हैं क्योंकि Life Insurance Corporation यानि LIC बहुत जल्द अपने आईपीओ ( IPO ) लॉन्च करने वाली है । और शेयर मार्केट में अगर आपका तनिक भी इंटरेस्ट है तो आप समझ सकते हैं कि LIC के IPO ( lic ipo ) कितना बड़ा मौका है आपके लिए ।

कहां से खुलवा सकते हैं Demat Account- Demat Account आप किसी ब्रोकरेज हाउस में खुलवा सकते हैं वैसे बैंक भी Demat खाते की सुविधा देते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( state bank of india ) कस्टमर्स को डीमैट अकाउंट की भी सुविधा देता है। ( SBI से डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए आप इस www.onlinesbi.com लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ) इस अकाउंट में कस्टमर को कई तरह की फैसिलिटी मिलती हैं ।

केमिकल और पेट्रो केमिकल सेक्टर से आत्मनिर्भर बनेगा भारत, सरकार ने बनाया एक्शन प्लान

इस अकाउंट से आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते है। जब निवेशक एक्सचेंज में शेयर की खरीदारी करता है तो करंसी के बदले पेमेंट पर आपके शेयर डीमैट अकाउंट ( demat account ) जमा हो जाते हैं। और बेचने पर उतने शेयर कम हो जाते हैं। इस अकाउंट से आप IPO सबस्‍क्राइब ( ipo subscription) कर सकते हैं। हालांकि इसमें फिक्‍स शेयरों का लॉट होता है। इससे आप स्टॉक, आईपीओ, म्यूचुअल फंड और सोने में खरीदारी कर सकते हैं।

बैंक और ब्रोकरेज हाउस इस अकाउंट के बदले आपसे कुछ फास लेते हैं ।

ट्रेंडिंग वीडियो