Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल और डीजल के दाम फिर स्थिर, जानिए अपने शहर के दाम

  • पेट्रोल के दाम में लगातार दो दिनों की बढ़ोतरी के बाद दाम स्थिर
  • डीजल की कीमत में एक दिन के इजाफे बाद कोई बदलाव नहीं
  • क्रूड ऑयल की कीमत में 3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली

By: Saurabh Sharma

Updated: 24 Feb 2020, 07:18 AM IST

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफे के बाद आज स्थिर हो गए हैं। पेट्रोल के दाम में लगातार दो दिनों की बढ़ोतरी के बाद दाम स्थिर देखने को मिले। वहीं डीजल की कीमत में एक दिन की बढ़ोतरी के बाद दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आईओसीएल के अनुसार आज देश के चारों महानगरों के लोगों को रविवार वाले दाम ही चुकाने होंगे।

रविवार को पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे और डीजल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला था। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम एक बार फिर से 72 रुपए के पार चले गए हैं। वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत में 3 फीसदी की गिरावट आ गई है। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम एक बार फिर से 56 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। यानि समझा जा सकता है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Share Market Prediction : ट्रंप दौरा और जीडीपी डाटा कर सकता बाजार को प्रभावित

दो दिनों की गिरावट के बाद दाम स्थिर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में लगातार दो दिनों की गिरावट के बाद दाम स्थिर देखने को मिले हैं। सोमवार को देश के चारों महानगरों में दाम रविवार वाले ही चुकाने होंगे। रविवार को देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी थी, जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 72.01 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

वहीं कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 74.65 और 77.67 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 8 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली थी, जिसकी वजह से यहां पर दाम 74.81 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। जबकि शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर इजाफा हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- यूपी में मिले सोने के भंडार पर जीएसआर्इ ने दी सफार्इ, नहीं मिला 3600 टन सोना

डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार डीजल की कीमत में एक दिन की बढ़ोतरी के बाद कोई बदलाव नहीं हुआ है। यानी देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम रविवार वाले ही लागू रहेंगे। जबकि डीजल के दाम में रविवार को 6 हफ्ते के बाद इजाफा देखने को मिला था।

देश के चारों महानगरों में 5 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसके बाद दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 64.70, 67.02, 67.80 और 68.32 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में डीजल के दाम में कटौती देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ेंः- बड़ा आदेश, देश के करीब 2800 एटीएम में नहीं डालेंगे जाएंगे 2000 रुपए के नोट

क्रूड ऑयल के दाम में 3 फीसदी की गिरावट
वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में तीन फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। संकेत ये है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती देखने को मिल सकती है। पहले ब्रेंट क्रूड ऑयल की बात करें तो 56 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

जबकि रविवार को 57 डॉलर प्रति बैरल से अधिक पर कारोबार कर रहा था। वहीं डब्ल्यूटीआई की बात करें तो रविवार को 53 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा था, जो 51.88 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। जानकारों की मानें तो क्रूड ऑयल के दाम में और कटौती होने की संभावना है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned