डीजल के दाम में लगातार राहत जारी, जानिए चौथे दिन कितना हुआ सस्ता

  • सोमवार को देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में 9 से 10 पैसे तक हुआ सस्ता
  • लगातार छठे दिन देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव

By: Saurabh Sharma

Updated: 28 Sep 2020, 10:59 AM IST

नई दिल्ली। डीजल के दाम में सोमवार को लगातार चौथे दिन गिरावट का सिलसिला जारी रहा, जबकि पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। ऑयनन कंपनियों ने डीजल के दाम में मामूली कटौती की है। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर बाकी महानगरों में 9 पैसे से लेकर 10 पैसे तक डीजल सस्ता हुआ है। जानकारी के अनुसार जानकारी के बीते 4 दिनों में डीजल 50 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हुआ है। जबकि सितंबर के महीनों में डीजल की कीमत में करीब 3 रुपए तक की कटौती देखने को मिली है। जानकारों की माने तो क्रूड ऑयल ममें लगातार गिरावट आने से डीजल के दाम में राहत मिलती हुई दिखाई दे रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आज आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम क्या हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- जानिए एक हफ्ते में कितना सस्ता हो गया है सोना, चांदी में आई कितनी गिरावट

डीजल हुआ सस्ता
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में लगातार चौथे दिन गिरावट का दौैर देखने को मिली। देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में डीजल 9 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है, जिसकी वजह से इन महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 70.71 रुपए, 74.23 रुपए और 76.18 रुपए प्रति लीटर पर आ गए है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत में 10 पैसे प्रति लीटर दाम कम हुए हैं, जिसके बाद दाम 77.12 रुपए रुपएप्रति लीटा हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- संसद के बाद अब रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, टाटा के हाथों में आ सकती है कमान

पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में सोमवार को पेट्रोल की कीमत में लगातार छठे दिन भी स्थिरता देखने को मिली है। आखिरी बार पेट्रोल की कीमत में गिरावट 22 सितंबर को देखने को मिली थी। उस दिन देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। जिसके बाद तीनों महानगरों में पेट्रोल 81.06, 82.59 और 87.74 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली थी। जहां दाम 84.14 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आज भी आपको वहीं दाम चुकाने होंगे।

यह भी पढ़ेंः- प्रॉपर्टी खरीदने से पहले वो पांच सवाल, जिनके जवाब जानना है बेहद जरूरी

सितंबर में कितना सस्ता हुआ फ्यूल
देश की राजधानी दिल्ली और बाकी महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में सितंबर के महीने में गिरावट देखने को मिली है। पहले बात डीजल की कीमत करें तो दिल्ली में 2.85 रुपए, कोलकाता में 2.83 रुपए, मुंबई में 2.99 रुपए और चेन्नई में 2.78 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है। वहीं बात पेट्रोल की कीमत की करें तो दिल्ली में 0.97 रुपए, कोलकाता में 0.93 रुपए, मुंबई में 0.94 रुपए और चेन्नई में 0.86 रुपए दाम कम हो चुके हैं।

क्रूड ऑयल के दाम गिरे
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.47 फीसदी की नरमी के साथ 42.21 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के नवंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 40.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned