scriptडीजल के दाम में राहत की बोछार जारी, जानिए आपके शहर में कितना हुआ सस्ता | Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 29th Sept 2020 | Patrika News

डीजल के दाम में राहत की बोछार जारी, जानिए आपके शहर में कितना हुआ सस्ता

Published: Sep 29, 2020 07:27:49 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

देश के चारों महानगरों में आज मंगलवार को डीजल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता
बीते एक हफ्ते से पेट्रोल की कीमत में नहीं देखने को मिल रहा है बदलाव

Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today Delhi Kolkata Mumbai Chennai 29th Sept 2020

नई दिल्ली। डीजल की कीमत ( Diesel Price Today ) में आम लोगों को लगातार राहत मिल रही है। मुंबई में सितंबर के महीने में डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा सस्ता हो चुका है। आज भी देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। वहीं दूसरी ओर पेट्रोल की कीमत ( Petrol Price Today ) में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। जानकारों की मानें तो डीजल की कीमत में गिरावट आने से उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है। डीजल के दाम घटने से मालभाड़ा कम होता है, जिससे वस्तुओं की कीमतों में नरमी आती है और उपभोक्ताओं को महंगाई से राहत मिलती है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर आपको आज पेट्रोल और डीजल के कितने दाम चुकाने होंगे।

यह भी पढ़ेंः- नरेंद्र मोदी मोदी और इमरान से इतना कम इनकम टैक्स जमा करते हैं अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

डीजल के दाम में गिरावट
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल की कीमत में लगातार पांचवें दिन गिरावट देखने को मिली है। देश की राजधानी दिल्ली समेत कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। जिसके बाद यहां पर डीजल के दाम क्रमश: 70.63 रुपए, 74.15 रुपए, 77.04 रुपए और 76.10 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आपको बता दें कि इस दौरान डीजल की कीमत में 60 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है। आने वाले दिनों में डीजल और सस्ता हो सकता है।

पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में मंगलवार को पेट्रोल की कीमत में लगातार सातवें दिन भी स्थिरता देखने को मिली है। आखिरी बार पेट्रोल की कीमत में गिरावट 22 सितंबर को देखने को मिली थी। उस दिन देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल 8 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। जिसके बाद तीनों महानगरों में पेट्रोल 81.06, 82.59 और 87.74 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 7 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखने को मिली थी। जहां दाम 84.14 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। आज भी आपको वहीं दाम चुकाने होंगे।

यह भी पढ़ेंः- सीनियर सिटीजन को 3 साल की Fixed Deposit पर ये बैंक पहुंचा रहे हैं बड़ा फायदा

सितंबर में कितना सस्ता हुआ फ्यूल
देश की राजधानी दिल्ली और बाकी महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में सितंबर के महीने में गिरावट देखने को मिली है। पहले बात डीजल की कीमत करें तो दिल्ली में 2.93 रुपए, कोलकाता में 2.91 रुपए, मुंबई में 3.07 रुपए और चेन्नई में 2.86 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो चुका है। वहीं बात पेट्रोल की कीमत की करें तो दिल्ली में 0.97 रुपए, कोलकाता में 0.93 रुपए, मुंबई में 0.94 रुपए और चेन्नई में 0.86 रुपए दाम कम हो चुके हैं।

क्रूड ऑयल के दाम गिरे
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के दिसंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में मंगलवार सुबह 0.34 फीसदी की नरमी के साथ 42.31 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। वहीं, न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के नवंबर डिलीवरी वायदा अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 40.46 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो