Petrol Diesel Price Today : 14 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचे पेट्रोल और डीजल के दाम

  • पेट्रोल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर का इजाफा
  • डीजल की कीमत में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी

By: Saurabh Sharma

Published: 09 Jan 2020, 10:31 AM IST

नई दिल्ली। एक दिन की राहत के बाद गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price Today ) में बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसकी वजह से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत 14 महीने के उच्चतम पहुंच गए हैैं। आईओसीएल ( Iocl ) से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम ( Petrol Price Today ) में 7 अैर डीजल की कीमत ( Diesel Price Today ) में 15 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है। एक जनवरी से अब तक डीजल के दाम में एक रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है। जबकि पेट्रोल की कीमत में 70 पैसे प्रति लीटर से ज्यादा बढ़ोतरी हो चुकी है। आपको बता दें कि यूएस ईरान टेंशन ( US Iran Tension ) के बीच क्रूड ऑयल के दाम ( Crude Oil Price ) में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में और भी इजाफा देखने को मिल सकता हैै।

यह भी पढ़ेंः- सुप्रीम कोर्ट से अनिल अंबानी के लिए राहत भरी खबर, केंद्र सरकार देगी 104 करोड़ रुपए

पेट्रोल के दाम में इजाफा
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम में 7 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 75.81 और 81.40 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता में पेट्रारेज के दाम में 6 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। जिसके बाद दाम 78.39 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं चेन्नई में सबसे ज्यादा 8 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। जिसके बाद यहां पर पेट्रोल के दाम 78.77 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- आर्थक मंदी के बीच भारत के लिए आई खुशखबरी, 6 फीसदी की दर से ग्रोथ होने का अनुमान

डीजल के दाम बढ़ोतरी
आईओसीएल से मिली जानकारी के मुताबिक देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में और भी इजाफा हो गया है। देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद यहां पर डीजल के दाम क्रमश: 68.94 और 72.29 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता और चेन्नई में डीजल के दाम में 16 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद दोनों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 71.31 और 72.85 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- 2020 में Crude Oil की कीमतों पर नहीं चल पाएगा Trump Card

अभी और बढ़ेंगे दाम
ईरान यूएस टेंशन लगातार बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। दोनों ओर से धमकी दी जा रही है और युद्घ की तैयारियां भी की जा रही है। जिसके चलते क्रूड ऑयल के दाम में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। जानकारों की मानें तो मौजूदा समय में क्रूड ऑयल के दाम 70 डॉलर के आसपास बना हुआ है। जिसके जल्द ही 75 डॉलर के करीब पहुंचने के आसार हैं। जिसका असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में दिखाई देगा। जिसकी वजह से देश की इकोनॉमी पर निगेटिव असर पड़ता हुआ दिखाई देगा।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned