script

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल की कीमत में जारी वृद्धि पर लगा ब्रेक, डीजल के दाम भी स्थिर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2019 12:27:45 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

बीते 6 दिनों से लगातार बढ़ रहे थी पेट्रोल की कीमत
एक दिन की बढ़ोतरी के बाद डीजल के दाम स्थिर
ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में पौने तीन फीसदी की गिरावट

Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today

नई दिल्ली। पेट्रोल के दाम ( petrol price today ) में लगातार छह दिनों से जारी वृद्धि से लोगों ने बुधवार को राहत की सांस ली है। पेट्रोल की कीमत में लगातार इजाफे पर बुधवार को ब्रेक लग गया। यानी आज पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला। वहीं डीजल की कीमत ( Diesel price today ) में एक दिन की बढ़ोतरी के बाद बुधवार को दाम स्थिर रहे। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते सत्र में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम ( Brent Crude Oil Prices ) में करीब पौने तीन फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता तो देखने को मिल सकती है, लेकिन कटौती होना संभव नहीं है। ब्रेंट क्रूड के भाव में कटौती अस्थाई है, आने वाले दिनों में कीमतों में इजाफा होना संभव है।

यह भी पढ़ेंः- Sensex ने 40,750 अंकों को पार कर बनाया Record, Reliance Industries इतिहास बनाने के करीब

पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में आज कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। जबकि पिछले 6 दिनों से पेट्रोल की कीमतों में लगातार वृद्घि देखने को मिल रही थी। बात मंगलवार की ही करें तो पेट्रोल के दाम में 15 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था। जिसके बाद नई दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 74.20, 76.89 और 79.86 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे प्रति बढ़े थे। जिसके बाद यहां पर दाम 77.13 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

यह भी पढ़ेंः- Telecom Sector Crisis बढ़ाएगा जनता की जेब पर बोझ, एक दिसंबर से टैरिफ बढ़ोतरी का ऐलान

डीजल के दाम भी रहे स्थिर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में डीजल के दाम में आज स्थिरता देखने को मिली है। जबकि मंगलवार को डीजल की कीमत में काफी दिनों की स्थिरता के बाद 5 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था। इस इजाफा के बाद देश के चारों महानगरों दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल के दाम क्रमश: 65.84, 68.25, 69.06 और 69.59 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में डीजल की कीमत में और भी इजाफा देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Performance Linked Incentive : बैंक कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 8 लाख की बढ़ सकती है सैलरी

13 दिनों में इतना महंगा हो गया है पेट्रोल
भले ही बुधवार को पेट्रोल के दाम में स्थिरता देखने को मिली हो, लेकिन बीते 13 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। देश के चारों महानगरों में इस दौरान औसतन 1.60 रुपए प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है। आईओसीएल से प्राप्त आंकड़ों को आधार मानकर चले तो देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 1.60 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं कोलकाता में यही बढ़ोतरी 1.57 रुपए प्रति लीटर की हुई है। देश के इकोनॉमिक कैपिटल मुंबई में पेट्रोल 1.58 रुपए प्रति लीटर मंहगा हुआ है। दक्षिण भारत के सबसे बड़े महानगर चेन्नई में सबसे ज्यादा 1.64 रुपए प्रति लीटर दाम बढ़े हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो