scriptमई में 90 रुपए लीटर तक पहुंच सकते हैं पेट्रोल के दाम | petrol price may hit 90 rs per litre in next month | Patrika News

मई में 90 रुपए लीटर तक पहुंच सकते हैं पेट्रोल के दाम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2018 01:25:53 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

रिसर्च एजेंसी जेपी मॉर्गन ने आशंका जताई है कि अगले माह क्रूड ऑयल 80 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच सकते हैं। एेसे में पेट्रोल के दाम बढ़ सकते हैं।

Petrol Price
नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के दामों के लेकर पूरे देश में हाहाकार मचा है। इनकी कीमतों में रोजाना बढ़ोत्तरी हो रही है। सरकार पर ओर से भी फिलहाल पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई राहत देने की उम्मीद नहीं दिख रही है। इस बीच लोगों के लिए एक और बुरी खबर आई है। दुनिया की सबसे बड़ा फाइनेंशियल और रिसर्च कंपनियों में से एक जेपी मॉर्गन ने आशंका जताई है कि भारत में अगले महीने मई में पेट्रोल के दाम 90 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच सकते हैं। जेपी मॉर्गन का कहना है कि अगले माह क्रूड ऑयल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच सकते हैं। एेसे में भारत में पेट्रोल के दामों में बढ़ोत्तरी निश्चित है। डीजल के दामों में भी बढ़ोत्तरी की आशंका जताई गई है।
अंतरराष्ट्रीय हालातों में सुधार की संभावना नहीं

रिसर्च एजेंसी ने कहा है कि सीरिया संकट के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संकट बना हुआ है। एजेंसी का कहना है कि सीरिया संकट के अभी दूर होने की संभावना नहीं है। उधर ईरान पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण तेल संकट और गहराता जा रहा है। एेसे में अगले माह क्रूड ऑयल के दाम बढ़कर 80 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकते हैं। फिलहाल क्रूड ऑयल के दाम फिलहाल 71.85 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहे हैं। एजेंसी ने आशंका जताई है कि यदि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हालात जल्द सामान्य नहीं होते हैं तो क्रूड ऑयल की कीमतों में रिकॉर्ड वृद्धि हो सकती है।
बढ़ सकती है महंगाई

बीते कई महीने से तेल की कीमतें बढ़ने से आम जनता महंगाई की मार झेल रही है। मुंबई में पहले ही पेट्रोल के दाम 82 रुपए प्रति लीटर से ऊपर चल रहे हैं। रिसर्च एजेंसी के मुताबिक, यदि क्रूड ऑयल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल के पार जाते हैं तो पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी तय है। इससे महंगाई बढ़ने की आशंका भी जताई जा रही है। आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल के दामों में रोजाना बढ़ोत्तरी होने से पेट्रोल के दामों में बीते 9 महीने में करीब 10 रुपए की बढ़ोत्तरी हो चुकी है। सरकार भी लोगों को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में कटौती से इनकार कर चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो