script2 हफ्ते में ढाई गुना महंगा हुआ टमाटर, प्याज और आलू के दाम में भी इजाफा | Tomatoes became 2.5 time expensive, Onion, potato prices also increase | Patrika News

2 हफ्ते में ढाई गुना महंगा हुआ टमाटर, प्याज और आलू के दाम में भी इजाफा

Published: Jun 17, 2020 06:58:06 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

Tomatoes Wholesale Price बीते दो हफ्ते में ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गया
Onion, Potato समेत अन्य हरी सब्जियों के दाम में भी हुई है वृद्धि
Restaurant, Dhaba खुलने के बाद सब्जियों की मांग में 20 फीसदी का इजाफा

Vegetables Price

नई दिल्ली। लॉकडाउन खुलने के बाद मंडियों में हरी सब्जियों की मांग और आपूर्ति में बढ़ोतरी के साथ-साथ इनके दाम में इजाफा हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी ( Azadpur Mandi ) कृषि उपज विपणन समिति ( Agricultural Produce Marketing Committee ) की रेट लिस्ट पर गौर करें तो टमाटर का थोक भाव ( Wholesale Price of Tomatoes ) बीते दो हफ्ते में ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गया है। यही नहीं, आलू ( Potato ), प्याज ( Omion ) समेत अन्य हरी सब्जियों के दाम ( Green Vegetables Price Increased ) में भी वृद्धि हुई है। मंडी के कारोबारी बताते हैं कि रेस्तरां, ढाबा, कैंटीन व भोजनालयों के खुलने के बाद सब्जियों की मांग में तकरीबन 20 फीसदी का इजाफा हुआ है। सब्जियों की थोक मांग ( Bulk Demand for Vegetables ) बढ़ने से इनके खुदरा दाम में बढ़ोतरी हुई है।

Supreme Court ने कहा, Moratorium Period के दौरान ब्याज पर ब्याज लेने का कोई तुक नहीं

टमाटर 279 फीसदी महंगा
आजादपुर एपीएमसी की रेट लिस्ट के अनुसार, दो सप्ताह पहले तीन जून को मंडी में टमाटर का मॉडल रेट (औसत थोक भाव) तीन रुपए किलो था जो बुधवार को बढ़कर छह रुपए प्रति किलो हो गया। हालांकि आजादपुर मंडी में टमाटर का न्यूनतम थोक भाव 15 दिन पहले भी 1.25 रुपए किलो था और बुधवार को भी वही भाव था, लेकिन अधिकतम थोक भाव 4.75 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 18 रुपए प्रति किलो हो गया। इस प्रकार दो सप्ताह में टमाटर का अधिकतम थोक भाव करीब 279 फीसदी बढ़ा है।

China को 1126 करोड़ रुपए झटका दे सकता है India, Delhi-Meerut RRTS Project हो सकता है Cancel

प्याज के दाम भी इजाफा
प्याज का न्यूनतम थोक भाव तीन जून को 2.50 रुपए प्रति किलो और अधिकतम 8.75 रुपए प्रति किलो था, जो बढ़कर क्रमश: चार रुपए और 11.50 रुपए प्रति किलो हो गया है। प्याज का मॉडल रेट भी 6.25 रुपए से करीब 36 फीसदी बढ़कर 8.50 रुपए प्रति किलो हो गया है। जानकारी के अनुसार सरकार ने नेफेड के जरिए प्याज का बफर स्टॉक भी रखना शुरू कर दिया है। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि कोविड महामाारी के दौरान परेशानी होने पर लोगों के लिए प्याज मुहैया कराई जा सके।

Chinese investment से फले फूले हैं India के ये 5 Startups

आलू भी हुआ महंगा
आजादपुर मंडी में आलू का न्यूनतम थोक भाव तीन जून को छह रुपये प्रति किलो और अधिकतम 18 रुपए प्रति किलो था जो बढ़कर क्रमश: आठ रुपए और 21 रुपए प्रति किलो हो गया है। आलू का मॉडल रेट भी इन 15 दिनों में 14.50 रुपए से बढ़कर 15.75 रुपए प्रति किलो हो गया है। मंडी के कारोबारियों ने बताया कि टमाटर, प्याज समेत ज्यादातर हरी सब्जियों और फलों की मांग बीते 15 दिनों में बढ़ी है जिससे दाम में भी तेजी देखी जा रही है।

Indo-Sino Dispute के बीच देश को आह्वान, Chinese Goods का तुरंत हो बहिष्कार

खुदरा दाम में भी इजाफा
आलू, टमाटर, प्याज और हरी सब्जियों के थोक दाम में वृद्धि से इनके खुदरा दाम में भी इजाफा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में प्याज का खुदरा दाम बीते सप्ताह जहां 20 रुपए किलो था वहां अब 25.30 रुपए किलो हो गया है। टमाटर भी 30.35 रुपए प्रति किलो बिकने लगा है। लौकी, तोरई, भिंडी समेत तमाम हरी हरी सब्जियों के खुदरा दाम में 5.10 रुपए प्रति किलो तक वृद्धि हुई है।

China से आने वाली Anti-Bacterial Drug पर India लगा सकता है Anti-Dumping Duty

सप्लाई के मुकाबले अभी भी मांग कम
चैंबर ऑफ आजादपुर फ्रूटस एंड वेजिटेबल्स एसोएिशन के प्रेसीडेंट एमआर कृपलानी ने बताया कि बीते कुछ दिनों में फलों और सब्जियों की मांग में तेजी आई है, लेकिन सप्लाई के मुकाबले अभी भी मांग कम है। उन्होंने कहा कि सब्जियों और फलों की मांग बीते दिनों घट गई थी जिससे कीमतों में भी भारी गिरावट आई, जिससे किसानों को उनकी उपज का वाजिब दाम नहीं मिल पाया, लेकिन आगे मांग बढ़ने पर किसानों को उचित दाम मिल पाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो