असुरक्षित सड़कः मथुरा की सीमा में यमुना एक्सप्रेस वे पर ‘8 दिन में 19 की मौत’

असुरक्षित सड़कः मथुरा की सीमा में यमुना एक्सप्रेस वे पर ‘8 दिन में 19 की मौत’

Amit Sharma | Publish: Jun, 17 2019 08:43:34 PM (IST) Mathura, Mathura, Uttar Pradesh, India

-सोमवार को माइल स्टोन 147 पर मोटरसाइकिल सवार ने ट्रक के क्लीनर को मारी टक्कर, मौत

मथुरा। यमुना एक्सप्रेस वे ने जहां नोएडा से आगरा के बीच की दूरी को काफी कम किया है। वहीं इस एक्सप्रेस वे पर सफर करने वाले लोगों की जिंदगी की घड़ियां भी कम हुई हैं। यमुना एक्सप्रेस वे खूनी हो चुका है। आए दिन एक्सप्रेस वे लोगों के खून से लाल हो रहा है। सोमवार की युमना एक्सप्रेव वे के माइल स्टोन 147 पर एक और हादसा हुआ। स्पोर्ट बाइक सवार ने ट्रक क्लीनर को उस समय टक्कर मार दी जब वह खड़े हुए ट्रक के पहिया को चेक कर रहा था। बाइक की टक्कर से क्लीनर की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें- नये ’कप्तान’ ने अपनी तरह से सजाई ’फील्डिंग’

यमुना एक्सप्रेस वे पर अधिक टोल वसूलने के बाद भी यहां न तो एंबुलेंस दिखाई देती है। सुरक्षा के नाम पर पुलिस भी रास्ते में कहीं नहीं दिखती। आए दिन हो रहे हादसों में घायलों को एंबुलेंस के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है तो पुलिस भी काफी देर तक पहुंच पाती है। इससे कई बार तो घायल उपचार के अभाव में दम तोड़ देते हैं। यमुना एक्सप्रेस वे पर गत एक सप्ताह में ही 17 लोगों की जान जा चुकी हैं।
नोएडा से आगरा तक यमुना एक्सप्रेस वे 165 किमी लंबे सफर में चार जिलों के 16 थाना क्षेत्रों से गुजरता है। इनमें मथुरा जनपद के नौहझील, सुरीर, मांट, राया और बलदेव थाना क्षेत्र शामिल हैं। इस पर सफर करने वालों से अधिक टोल टैक्स वसूला जाता है। एक्सप्रेस वे शुरु होते समय सुरक्षा और सुविधा के नाम पर बड़े बड़े दावे किए गए थे लेकिन समय गुजरने के साथ ही सारे दावे खोखले साबित हुए।

यह भी पढ़ें- गाड़ियों पर चस्पा किए गए ऐसे स्टीकर कि परिजन भी कहेंगे बगैर हेलमेट वाहन नहीं चलाना

रफ्तार के सफर में यमुना एक्सप्रेस वे लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं लेकिन सुविधा के नाम पर यहां कुछ भी नहीं है। हादसा हो जाए तो एंबुलेंस घंटो तक नहीं पहुंचती। वहीं यात्रियों से लूट अथवा छिनैती हो जाए तो पुलिस नहीं पहुंचती। सुविधाओं के अभाव में रफ्तार की यह रोड यात्रियों की जिंदगियों को लील रही है। बीते 10 जून से लेकर 16 जून तक ही यमुना एक्सप्रेस वे पर 17 लोगों की जान जा चुकी है। 10 जून को सुरीर क्षेत्र में माइल स्टोन 84 पर तेज गति से आती कार ने 5 लोगों की जिंदगी समाप्त कर दी थी। 14 जून को थाना राया क्षेत्र में माइल स्टोन 110 राया कट पर आगरा से अलीगढ़ की ओर जाती हुई बाइक दुर्घटना में एक युवक ईशू गोयल पुत्र राकेश गोयल अलीगढ़ की मौत हो गई। यह बाइक खड़े भारी वाहन में घुस गई थी।

यह भी पढ़ें- अब कालिंदी के जल से स्नान नहीं करेंगे ठाकुर जी, जानिए वजह

14 जून को ही नौहझील क्षेत्र में माइल स्टोन 74 पर कार ने बाइक सवारों में टक्कर मार दी। इससे दो युवक अजीत और पवन निवासी आनंद विहार दिल्ली हादसे में मारे गए। दोनों ही आगरा से घूमकर दिल्ली के लिए वापस लौट रहे थे। वहीं 16 जून रविवार को हादसे में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत हो गई। साथ ही सुरीर क्षेत्र में दिल्ली से आ रहे एक बाइक सवार की मौत हो गई। 16 जून को ही यमुना एक्सप्रेस वे पर एक बाइक सवार की भी मौत हो गई।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned