scriptमथुरा: धान की फसल के नुकसान का मंत्री ने लिया जायजा, सरकार से मदद दिलाए जाने का अश्वासन | UP Cabinet Minister Laxmi narayan Chaudhary review loss of paddy crop | Patrika News

मथुरा: धान की फसल के नुकसान का मंत्री ने लिया जायजा, सरकार से मदद दिलाए जाने का अश्वासन

locationमथुराPublished: Sep 29, 2018 03:33:21 pm

मंत्री ने किसानों को धान की फसल में हुए नुकसान का मुआवजा सरकार से दिलाने का आश्वासन दिया।

up minister

मथुरा: धान की फसल के नुकसान का मंत्री ने लिया जायजा, सरकार से मदद दिलाए जाने का अश्वासन

मथुरा। उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और छाता क्षेत्र के विधायक चौधरी लक्ष्मीनारायण ने धान की फसल बर्बाद होने से हुए किसानों के नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान मंत्री ने किसानों को धान की फसल में हुए नुकसान का मुआवजा सरकार से दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर से होने वाले नुकसान के सर्वे के साथ ही अन्य कार्य एक सप्ताह के अंदर पूरे कर लिए जायेंगे जिसके बाद किसानों को उनके नुकसान का सही मुआवजा भी मिलने लगेगा।
एक हफ्ते में होगा सर्वे

बता दें कि गोवर्धन और छाता क्षेत्र के 90-95 फीसदी किसान धान की खेती करते हैं। इस बार एक विशेष प्रकार के कीट ने फसल को बर्बाद कर दिया है। कीट लगने के कारण धान की बाली में एक भी दाना नहीं बचा है। कुछ दिन पूर्व क्षेत्र के किसानों ने बर्बाद हुई फसल को हाथों में लेकर कलक्ट्रेट पर धरना दिया था और जिलाधिकारी से मुआवजे की मांग की थी। शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री और छाता क्षेत्र के विधायक चौधरी लक्ष्मीनारायण ने अपने विधानसभा क्षेत्र के गांवों का दौरा किया। इस दौरान मंत्री ने खेतों में जाकर किसान की बर्बाद हुई फसल का भी जायजा लिया और किसानों की परेशानी को भी सुना। इस दौरान मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने कहा कि मैंने किसानों की समस्या से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी अवगत करा दिया है। उन्होंने कहा कि करीब एक सप्ताह के अंदर ही रिवेन्यू और कृषि विशेषज्ञों का स्टाफ यहां सर्वे का काम पूरा करने के साथ ही तहसील स्तर से होने वाली सारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंंगी जिसके बाद किसानों को उनके नुकसान का मुआवजा सरकार की ओर से दिया जाएगा।
पूरी फसल हो गई बर्बाद

उन्होंने कहा कि मैंने कई खेतों में अंदर जाकर फसल में हुए नुकसान को देखा है और साथ में कृषि विभाग के अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि शत-प्रतिशत नुकसान है। उन्होंने कहा कि जिन किसानों का फसल बीमा है उन्हें बीमा कंपनी से आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी और जिनका बीमा नहीं है उनकी रिपोर्ट रिवेन्यू विभाग द्वारा जाएगी तो शासन स्तर से सभी किसानों के नुकासान की भरपाई कराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो