scriptवर्षों से विकास के लिए तरस रहा ये गांव, नहीं मिला सरकारी योजनाओं का लाभ | Very Poor Situation of Basai Bujurg Village Mathura | Patrika News

वर्षों से विकास के लिए तरस रहा ये गांव, नहीं मिला सरकारी योजनाओं का लाभ

locationमथुराPublished: May 21, 2018 06:15:45 pm

आजादी से लेकर आज तक इस गांव का विकास नहीं हो पाया।

VIllagers

वर्षों से विकास के लिए तरस रहा ये गांव, नहीं मिला सरकारी योजनाओं का लाभ

मथुरा। वृंदावन कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत एक गांव आज भी विकास की राह देख रहा है इस गांव में आज भी न सड़क है न लाइट है और न ही पीने के पानी की व्यवस्था है। आजादी से लेकर आज तक इस गांव का विकास नहीं हो पाया गांव के लोग सरकार से गांव के विकास उम्मीद लगा कर बैठे हैं।
शौच के लिए खुले में जाना पड़ता है
मोदी और योगी सरकार भले ही विकास की लाख दुहाई देती हो लेकिन धरातल पर सच्चाई कुछ और ही है। मथुरा से करीब 20 किलोमीटर दूर चौहुमा क्षेत्र का बसई बुजुर्ग गांव आज भी विकास की राह देख रहा है जब हमारी टीम ने गांव का दौरा किया तो यहां विकासे के दावों की हकीकत सामनने आई। बसई बुजुर्ग गांव की सड़कें टूटी हुई हैं लाइट कई सालों से यहां नहीं आई है पानी यहां से कई किलोमीटर दूर से लाना पड़ता है।हमने गांव के लोगों से बात की तो गांव के लोगों ने बताया कि न पानी की व्यवस्था है न ही शौचालय की व्यवस्था है। शौचालय के लिए जब हमने ग्राम प्रधान से कहां तो उसने हमसे 6-6 हजार रुपए ले लिए और आज तक कोई भी शौचालय गांव में नहीं बना और खुले में ही सबको शौचालय जाना पड़ता है। सड़क नहीं है नल की कोई व्यवस्था नहीं है।
सरकारी योजनाओं का नहीं मिला लाभ
गांव की ही एक महिला से जब बात की तो उसने बताया कि यहां की समस्याएं बहुत हैं। गांव में श्मशान भी नहीं है इसके कारण यमुना मेंं गंदगी जा रही है। गांव में किसी की मृत्यु हो जाती है तो यमुना में बहा देते हैं। गांव में आज तक किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिला है। कई बार सरकारी मकान दिलवाने के नाम पर दलाल रुपए ले चुके हैं। कोई अधिकारी भी यहां नहीं आता है, हमारी समस्याओं को कोई सुनने वाला नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो