बेराेजगार युवाओं के लिए शुरू हाेने जा रही बड़ी याेजना, ऑन लाइन करें आवेदन

  • गांव के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाएगी योगी सरकार
  • ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध कराएगी स्वरोजगार के मौके
  • हुनरमंद युवाओं को गांव में मिलेगा रोजगार

 

By: shivmani tyagi

Updated: 26 Jan 2021, 08:43 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ ( meerut news ) वह दिन दूर नहीं जब गांव के हुनरमंद युवाओं को अपने ही गांव में रोजगार मिलेगा। गांव के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए योगी सरकार अब ऐसी योजना लाने जा रही है जिसे जानकार ग्रामीण क्षेत्र के युवा हैरान हो जाएंगे। इसके लिए सरकार युवाओं को तकनीकी ज्ञान देकर उनको अपने पैरों पर खड़े होने का हुनर सिखाएगी।

यह भी पढ़ें: साली ने जीजा को बहन से मिलाने की रखी ऐसी शर्त जिसे जानकर पुलिस अफसर भी रह गए हैरान

( empolyment news ) युवाओं को न केवल गांव में तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा बल्कि उनको वहीं पर नौकरी का अवसर भी उपलब्ध होगा। यह संभव होगा उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की नई योजना पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना से। प्रदेश सरकार की इस नई योजना को ग्रामीण स्तर पर लागू करने की कवायद शुरू हो चुकी है और अगले तीन महीने में इस अमलीजामा पहना दिया जाएगा। इस याेजना के तहत 14 से 35 वर्ष तक की आयु वाले युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Weather Alert: जनवरी माह में तापमान ने तोड़ा पिछले 6 साल का रिकार्ड, जानिये मौोसम का हाल

कंप्यूटर से लेकर बिजली मिस्त्री और मोटर मैकेनिक से लेकर ट्रैक्टर मैकेनिक तक का प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाएगा। बाजार की मांग के अनुरूप ट्रेडों का चयन किया जाएगा जिससे ग्रामीण युवाओं का पलायन रुक सके और उन्हें स्वरोजगार का मौका उनके गांव के पास ही मिल जाए।


युवतियां भी होंगी शामिल
इस योजना के तहत युवाओं के साथ ही ग्रामीण युवतियों को भी प्रशिक्षण में शामिल किया जाएगा। 3 से 9 महीने प्रशिक्षण के उपरांत युवतियों को स्वयं का या फिर कंपनी के माध्यम से नौकरी का मौका दिया जाएगा। युवतियों को सिलाई कढ़ाई के साथ ही रोजगार परक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ऑनलाइन होगा पंजीयन
कौशल विकास मिशन योजना के तहत निर्धारित कोर्स में ग्रामीण युवा प्रवेश ले सकते हैं। योग्यता के अनुसार अलग-अलग विधाओं में प्रशिक्षण पाने का अवसर मिलेगा। प्रशिक्षण के लिए वेबपोर्टल (यूपीएसडीएम.जीओवी.इन) पर पंजीयन कराया सकता है।

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर नाले में पड़ी मिली शेयर व्यापारी की लाश

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के तहत ग्रामीण युवाओं का तकनीकी शिक्षा देने के लिए इस नई योजना की शुरुआत की जाएगी। अगले तीन महीने में हर ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण का अवसर मिलने लगेगा। इससे ग्रामीण युवाओं का शहर की ओर पलायन भी रुकेगा।

Show More
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned