VIDEO: प्रेरणा ऐप के विरोध में शिक्षकों ने स्कूलों की तालाबंदी करके मनाया विरोध दिवस

Highlights

  • पुरानी पेंशन बहाली और अन्य मांगों को लेकर गरजे शिक्षक
  • उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के तत्वावधान में दिया धरना
  • प्रदर्शनकारी शिक्षकों ने मुख्यमंत्री योगी को ज्ञापन भेजा

 

मेरठ। मंगलवार को मेरठ समेत पश्चिम उप्र (West UP) के सभी जिलों में शिक्षकों (Teachers) ने अपनी मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन किया। मेरठ में कमिश्नरी पार्क पर धरना दे रहे शिक्षकों ने प्रेरणा ऐप (Prerna App), पुरानी पेंशन बहाली समेत अन्य मांगों को लेकर सरकार के विरोध में भाषणबाजी की। धरने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के नाम ज्ञापन भेजा गया। शिक्षकों की मांगों को लेकर शिक्षक नेता ओम प्रकाश शर्मा समेत अन्य शिक्षक नेताओं ने विचार व्यक्त किए।

यह भी पढ़ेंः VIDEO: गणतंत्र दिवस और दिल्ली चुनाव से पहले पकड़ी गई हथियारों की खेप, गहरी साजिश की थी तैयारी

उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के तत्वावधान में मंगलवार को प्रांतीय आह्वान पर शिक्षक स्कूलों की तालाबंदी कर सामूहिक अवकाश के बाद इस दिन को विरोध दिवस के रूप में मनाया। उनका कहना है कि प्रदेश भर में प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए प्रेरणा ऐप थोपने के विरोध में 'शिक्षक सम्मान बचाओ' अभियान चल रहा है। दूसरी ओर शिक्षा सेवा चयन आयोग 2019 के प्रावधान जिसमें अधिनियम की धारा 18 प्रमुख है। जिसमें प्रदेश भर के शिक्षकों और सहायक विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के शिक्षकों सहित कर्मचारियों की सेवा सुरक्षा के लिए उपलब्ध लाभ से वंचित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः Career Tips: पत्रकारिता के क्षेत्र में कॅरियर बनाएं चमकदार, इन बातों पर रखें फोकस

शिक्षकों की अन्य मांगों में पुरानी पेंशन की बहाली, वित्तविहीन शिक्षकों को समान कार्य के लिए समान वेतन तथा समान सेवा शर्ते, सभी शिक्षकों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा, तदर्थ शिक्षकों का विनियमितीकरण, महिला शिक्षकों को विशेष अवकाश की व्यवस्था, नियमित शिक्षकों को नियुक्ति की तारीख से पेंशन लाभ के लिए नियुक्ति तिथि को आधार बनाए जाने आदि मांग शामिल हैं। इस दौरान शिक्षक नेता और एमएलसी ओमप्रकाश शर्मा ने कहा कि सरकार शिक्षक विरोधी है। जिसकी हठधर्मिता के चलते आज शिक्षा का स्तर बुरी तरह से गिर गया है।

sanjay sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned