scriptविवाह के दौरान 21 हजार पौधों का रोपण कर पेश की अद्भुत मिसाल | unique example presented by planting 21 thousand plant during marriage | Patrika News

विवाह के दौरान 21 हजार पौधों का रोपण कर पेश की अद्भुत मिसाल

locationमेरठPublished: Jul 18, 2020 10:15:52 am

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- पर्यावरण प्रेमियों के लिए अमित और सर्वेश का विवाह बना एक मिसाल
– Meerut के लिसाड़ी निवासी अमित मोहन ने अपने विवाह के शुभ अवसर पर शुरू किया विशेष अभियान
– 21 हजार फलदार पौधे किसानों को निःशुल्क वितरित उनकाे रोपा गया

meerut.jpg
मेरठ. पर्यावरण प्रेमियों और उसका संरक्षण करने वाले लोगों के लिए अमित और सर्वेश का विवाह एक मिसाल बन गया है। लिसाड़ी ग्राम निवासी अमित मोहन ने अपने विवाह के शुभ अवसर पर पर्यावरण और किसानों को सहयोग देने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया। दिशा सेवा संस्थान के संचालक एवं भाग्योदय फ़ाउंडेशन दिल्ली-लखनऊ के निदेशक अमित मोहन की शादी हापुड़ निवासी सर्वेश से लॉकडाउन के सभी नियमों का पालन करते हुए वैदिक रीति-रिवाज से सम्पन्न हुई। विवाह में सीमित संख्या में लोगों ने भागीदारी की। एक आदर्श विवाह की परम्परा का पालन करते हुए विवाह में होने वाले ख़र्चों में मितव्ययिता बरती गयी। इस विवाह ने जो एक आदर्श प्रस्तुत किया वह इस इलाक़े समेत पूरे प्रदेश के लिए एक अनुकरणीय पहल बन गयी है।
यह भी पढ़ें- Corona के खतरे को देखते हुए सोमवती अमावस्या स्नान पर हरिद्वार की सीमाएं सील

अमित व सर्वेश ने दाम्पत्य सूत्र में बंधने के उपरान्त विदाई के समय पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के इस पुनीत कार्य का शुभारम्भ किया। नवयुगल ने विवाह मण्डप के समीप सहजन का एक पौधा रोपा। तदोपरान्त दिशा सेवा संस्थान की टीम ने बागपत जिले के बुढ़सैनी, मतानतनगर आदि गांवों में 21 हजार फलदार पौधे किसानों को निःशुल्क वितरित उनकाे रोपा गया। नवविवाहित अमित मोहन ने बताया कि इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और पर्यावरण संरक्षण में भी सहायता मिलेगी। बता दें कि दिशा सेवा संस्थान के संचालक अमित मोहन पिछले कई वर्षों से युवाओं को कौशल विकास एवं पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए लगातार कार्य करते आ रहे हैं।
भाग्योदय फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष एवं संस्थापक राम महेश मिश्र ने कहा है कि मिशन निदेशक अमित मोहन की इस पहल से अनेक युवा प्रेरित होंगे और पर्यावरण संरक्षण के लिए उनके काम करने की संभावनाएं बढ़ेंगी। इस अवसर पर वर अमित के पिता जय प्रकाश, वधू सर्वेश के संरक्षक गुरमीत सिंह के अलावा वरिष्ठ समाजदेवी एवं मेरठ विकास प्राधिकरण के नामित सदस्य डॉ. चरण सिंह लिसाड़ी सहित कई व्यक्ति उपस्थित रहे। उन्होंने वर-वधू की इस पहल को एक शानदार बताया और कहा कि हम भी अब इससे प्रेरित होकर अपने जन्मदिन एवं विवाह के दिन जैसे शुभ अवसरों पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के पुनीत कार्य मे सहयोग करेंगे। इस अद्भुत फलित वृक्षारोपण संकल्प से बेहद प्रभावित विवाह संस्कार के आचार्य पं. होशियार मिश्र ने संकल्प लिया कि वह भविष्य में होने वाले विवाह संस्कारों में वृक्षारोपण की प्रेरणा दिया करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो