scriptWeather Alert मौसम विभाग ने जारी की जून में भयंकर गर्मी की रेडवॉर्निंग | Weather Alert Meteorological Department issued red warning of heating | Patrika News
मेरठ

Weather Alert मौसम विभाग ने जारी की जून में भयंकर गर्मी की रेडवॉर्निंग

Weather Alert मौसम विभाग (weather department ) ने जून माह में पारा 40 के पार जाने की आशंका जताई है। मई माह में गर्मी जितनी कम हुई अब जून माह में उतनी ही अधिक गर्मी पड़ने की आशंका है

मेरठJun 01, 2021 / 07:32 pm

shivmani tyagi

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( Weather Alert ) इस बार जून में भयंकर गर्मी के लिए आप तैयार रहिए। गर्मी इस बार मई की कसर भी जून में निकालेगी और तापमान इस बार जून में 40 डिग्री पार जाने के पूरे आसार बने हुए हैं। मौसम विभाग ( weather department ) की माने तो जून में इस बार गर्मी का रेडवार्निग (red warning ) जारी किया गया है।
यह भी पढ़ें

यूपी में फिर बदला मौसम का मिजाज, 48 घंटों में कई जिलों में हो सकती है झमाझम बारिश

जून में कड़ी धूंप ( heat ) भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान से लोगों का जीना मुहाल होगा। दोपहर के समय तेज धूंप के बीच लोगों का बाहर निकलना मुश्किल होगा। गर्मी के चलते लोग घरों में कैद होने को मजबूर होना पड़ेगा। जून में सूरज की तपिश लोगों को बेहाल करेगी। यह हम नहीं बल्कि मौसम विभाग कह रहा है। एक अनुामान के मुताबिक जून माह में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इस गर्मी के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें

Weather forecast मौसम खराब होने के साथ तेज आंधी और बारिश का अलर्ट

मौसम ( mausam ) विभाग के अनुसार इस बार मई में पिछले 42 वर्षों में इस साल का अधिकतम तापमान सबसे कम रहा। औसत से 3.6 डिग्री कम रहा और पिछले साल से 2.9 डिग्री कम रहा। पिछले 42 सालों में 21 सालों में अधिकतम तापमान औसत से कम रहा। 2021 के अलावा 6 सालों में अधिक तम तापमान 37 डिग्री से कम हुआ। ये सब जलवायु परिवर्तन का स्थानीय प्रभाव है। कृषि अनुसंधान संस्थान के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने बताया कि मई माह में तापमान काफी कम रहा जिसके चलते इस बार मई में गर्मी नहीं पड़ी उन्होंने बताया कि इस बार जून में गर्मी अपने चरम पर होगी। अभी एक सप्ताह तक किसी प्रकार का पश्चिमी विक्षोभ बनने के आसार नहीं है।

Hindi News/ Meerut / Weather Alert मौसम विभाग ने जारी की जून में भयंकर गर्मी की रेडवॉर्निंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो