scriptदिवाली में मिठाई खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, सामने आई हैरान करने वाली हकीकत | Beware before buying sweets on Diwali 2020, Synthetic Khoya, Fake Sweets in market | Patrika News

दिवाली में मिठाई खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, सामने आई हैरान करने वाली हकीकत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 10, 2020 11:32:52 pm

दिवाली से पहले मिठाई की खरीदारी करने जा रहे हैं तो जान लें सबसे जरूरी बात।
दिवाली से पहले राजधानी दिल्ली में 3,200 किलोग्राम नकली खोया ( Synthetic Khoya ) जब्त।
नकली खोया-मावा की जांच के अलावा मिलावटी मिठाई ( Fake sweets on diwali ) को लेकर जागरूकता।

Beware before buying sweets on Diwali 2020, Synthetic Khoya, Fake Sweets in market

Beware before buying sweets on Diwali 2020, Synthetic Khoya, Fake Sweets in market

नई दिल्ली। दिवाली के त्योहारी सीजन में मिठाई ना खरीदी जाए, ऐसा कैसे हो सकता है। हालांकि देश भर में त्योहारों के अवसर पर मिठाई के नाम पर जानलेवा सामान बेचने वालों की भी कमी नहीं होती। ऐसे में दिवाली पर मिठाई खरीदने से पहले काफी सावधानी बरतना बहुत जरूरी हो जाता है क्योंकि राजधानी दिल्ली में मिठाई के नाम पर मिलावटी फर्जीवाड़े ( Fake sweets on diwali ) का बड़ा मामला सामने आया है।
Diwali 2020: त्योहारी सीजन में बसों की तरफ उमड़ी भीड़, 39 लाख मुसाफिरों की तरह बुकिंग आसान

दिल्ली में नकली खोया ( Synthetic Khoya ) और मावा सप्लाई किया जा रहा है। दिवाली के मौके पर मिठाइयों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए राजधानी में मिलावटी मिठाई के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है। अब तक दिल्ली सरकार 3,200 किलोग्राम नकली खोया जब्त करके नष्ट कर चुकी है।
खोया और मावा का इस्तेमाल ज्यादातर मिठाइयां बनाने में किया जाता है। दिल्ली सरकार ने इस अभियान के तहत 6 प्रवर्तन दलों को तैनात किया है। यह टीमें जरूरत पड़ने पर नकली खोया व मावा की बिक्री को रोकने के लिए छापेमारी करेंगे।
दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के पीछे क्या है केंद्र की भूमिका? गोपाल राय ने दी जानकारी

मिठाई की बिक्री से संबंधित खाद्य व्यापार और मिलावटी मिठाई के नाम पर सेहत को होने वाले खतरे को लेकर दिल्ली सरकार काफी गंभीर है। ये टीमें जगह-जगह औचक निरीक्षण कर रही हैं। कोरोना वायरस को लेकर बरती जाने वाली सावधानी के साथ खाद्य सुरक्षा को लेकर 1.30 लाख खाद्य व्यवसाय संचालकों को संबंधित जागरूकता सामग्री के साथ ईमेल भेजे जा चुके हैं। इसके साथ ही मिठाइयों में मिलावट की भी लगातार जांच की जा रही है।
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया, “दिल्ली सरकार नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर बहुत गंभीर है। इसीलिए हम बाजार में खोया और मावा की बिक्री पर निगरानी रख रहे हैं, क्योंकि दीपावली के समय मिठाइयों की बिक्री बढ़ने पर इनका इस्तेमाल मिठाई तैयार करने के लिए किया जाता है।”
कोरोना वैक्सीन देश में सबसे पहले इन्हें मुफ्त में लगाई जाएगी, सरकार ने बनाई 30 करोड़ लोगों की लिस्ट

जानकारी के मुताबिक अब तक फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अधिकारियों की तमाम टीमों ने नकली खोए की बिक्री रोकने के लिए पांच स्थानों पर छापामारी की है। इसके साथ ही खोया मंडी, मोरी गेट पर नकली खोया की बिक्री रोकने के लिए जांच की गई। पूरी दिल्ली में यहीं से खोया वितरित किया जाता है।
खोया मंडी में डिपार्टमेंट ने विभिन्न विक्रेताओं से 25 नमूने एकत्रित किए। फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स (मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन) के जरिये डिपार्टमेंट ने स्पॉट टेस्टिंग के लिए 188 सैंपल जुटाए और इस दौरान करीब 3200 किलोग्राम नकली खोया जब्त कर नष्ट किया गया है।
कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सामने आई अच्छी खबर, दुनिया भर में भारत ने किया शानदार काम

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने त्योहारों के मद्देनजर सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) अभियान भी लॉन्च किया है। इसके तहत सामाजिक व्यवहार के बारे में खाद्य व्यवसाय संचालकों के साथ-साथ आम लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। विभाग की ओर से इसके साथ ही सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) से जुड़ी गतिविधियां भी संचालित की जा रही हैं।
इसके अंतर्गत दिल्ली में खाद्य व्यवसाय से जुड़ी विभिन्न श्रेणियों के लिए 10 वेबिनार का आयोजन किया गया है। इन वेबिनार में हाइजेनिक और निर्माण प्रक्रिया के पालन को लेकर ट्रेनिंग दी गई। वहीं, कोरोना संक्रमण के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता की भी जानकारी दी गई। इन वेबिनार के जरिये 2500 से ज्यादा खाद्य व्यवसाय संचालकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो