script15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है Corona की दवा COVAXIN, Bharat Biotech को ICMR से मिली मंजूरी | Bharat Biotech Could launch Coronavirus Vaccine Covaxin 15 August in India | Patrika News
विविध भारत

15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है Corona की दवा COVAXIN, Bharat Biotech को ICMR से मिली मंजूरी

Coronavirus संकट के बीच आई बड़ी खुशखबरी
Bharat Biotech 15 अगस्तक को लॉन्च कर सकती है Corona की पहली दवा Covaxin
ICMR ने दी Human Trial की मंजूरी, 7 July से शुरू होगा ट्रायल

नई दिल्लीJul 03, 2020 / 10:43 am

धीरज शर्मा

Corona first vaccine could launch on 15 august in india

15 अगस्त को भारत में लॉन्च हो सकती है कोरोना की पहली वैक्सीन

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस ( coronavirus ) महामारी से जूझ रही है। देशभर में भी हर दिन कोरोना से संक्रमित लोगों के हजारों मामले सामने आ रहे हैं। इस महामारी से बचाव के लिए देशभर में लगातार इसके इलाज को लेकर वैक्सीन ( Corona Vaccine ) बनाने की तैयारियां चल रही थी। इस बीच एक बड़ी और अच्छी खबर आई है।
दरअसल भारत में तैयार की जा रही कोविड-19 की वैक्सीन Covaxin को 15 अगस्त पर लॉन्च किया जा सकता है। इस वैक्सीन को बना रही कंपनी भारत बायोटेक ( Bharat Biotech ) कोवैक्सीन ( Covaxin ) को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। खास बात यह है कि इस दौरान क्लीनिकल ट्रायल ( Clinical Trial ) को पूरा का करने का निर्देश दिया गया है।
7 जुलाई से शुरू होगा ह्यूमन ट्रायल
भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) मिलकर वैक्सीन लॉन्च कर सकते हैं। आईसीएमआर की ओर से जारी लेटर के मुताबिक, आने वाले 7 जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा।
15 अगस्त को बाजार में आएगी कोवैक्सीन
अगर सभी ट्रायल सही हुए तो इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। ट्रायल का काम पूरा करने के बाद कंपनी दवा को बाजार में उतारने की तैयारी शुरू कर सकती है।
DCGI से भी मिली मंजूरी
यानी सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है। इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक ( DCGI ) की तरफ से भी मंजूरी मिल गई है।
AIIMS समेत 13 अस्पतालों को ट्रायल में तेजी का निर्देश
ICMR ने सभी एजेंसियों और अस्पताल को एक लेटर जारी किया है। ये वही अस्पताल और एजेंसियां हैं, जो इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल पर काम करेंगे। एम्स ( AIIMS ) समेत देश के 13 अस्पतालों को क्लीनिकल ट्रायल में तेजी लाने को कहा गया है। ताकि तय दिन इस टीके को लॉन्च किया जा सके।
ये वैक्सीन भी बना चुकी है भारत बायोटेक
आपको बता दें कि भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है। भारत बायोटेक वहीं कंपनी है जिसने पोलियो, रोटावायरस, रेबीज, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है।

Home / Miscellenous India / 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है Corona की दवा COVAXIN, Bharat Biotech को ICMR से मिली मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो