scriptकोरोना महामारी के बीच CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, 50 हजार की मदद, 2500 पेंशन और न जानें क्या-क्या? | CM Arvind Kejriwal made important announcements for families suffering from Covid-19 | Patrika News

कोरोना महामारी के बीच CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, 50 हजार की मदद, 2500 पेंशन और न जानें क्या-क्या?

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2021 06:47:52 pm

Submitted by:

Mohit sharma

देश में कोरोना संकट के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस महामारी से जूझ रहे लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है।

CM Arvind Kejriwal

CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली। देश में कोरोना संकट ( Coronavirus Crisis ) के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( CM Arvind Kejriwal ) ने इस महामारी से जूझ रहे लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है। सीएम के जरीवाल ने मंगलवार को कहा कि कोरोना के कारण जिन बच्चों के सिर से मां-बाप का सांया उठ गया है, उनको बतौर आर्थिक मदद 2500 रुपए महीना दिए जाएंगे। इसके साथ ही ऐसे बच्चों को शिक्षा भी निशुल्क मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में जरूरतमंद लोगों को बिना कार्ड के भी हर महीने 10 किलो राशन दिया जाएगा।

कोरोना वायरस की तीसरी लहर का खतरा बढ़ा, CM केेजरीवाल नेे केंद्र को सुझाया बचाव का यह उपाय

 

https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1394626842284359682?ref_src=twsrc%5Etfw

परिजनों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिनके घरों में कोरोना की वजह से कमाने वाला शख्स नहीं रहा, उनको पेंशन देने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि पति की मौत की स्थिति में पत्नी को, पत्नी की मौत की स्थिति में पति को और किसी अविवाहित की मौत की स्थिति में उसके माता-पिता को ये पेंशन मिलेगी। जबकि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों के परिजनों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 72 लाख राशन कार्ड धारकों को इस महीने से ही मुफ्त राशन वितरित किया जाएगा।

10 किलो राशन मुफ्त में दिया जाएगा

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से भी इन राशन कार्ड धारकों को पांच किलो प्रति माह राशन दिया जा रहा है। इस हिसाब से अब इनको 10 किलो राशन मुफ्त में दिया जाएगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले चार-पांच दिनों में मैं और मेरे मंत्रियों ने इस बात पर गहरा चिंतन किया कि कोरोना प्रभावित लोगों को की मदद किस-किस प्रकार से की जा सकती है। कहां-क हां लोग मुसीबत में है और कहां-कहां से पैसा बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया सभी जगहों से पैसा बचाकर इस योजना को अमलीजामा पहनाया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो