Corona Virus: कोरोना में बड़ी राहत! टॉप पर पहुंचा रिकवरी रेट, एक्टिव केस में भी कमी

पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 40,120 नए केस सामने आए हैं। जबकि 585 लोगों की मौत हो गई। राहत की बात यह है कि देश में कोरोना का रिकवरी रेट अब तक का सबसे ज्यादा दर्ज की गई है।

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है। पिछले दो साल से कोरोना के कारण जिंदगी थम सी गई है। कोरोना की दूसरी खत्म खत्म हो गई लेकिन तीसरी लहर की अटकले लगाई जा रही है। देश में लगातार दूसरे दिन भी 40 हजार के पार नए केस सामने आए है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 40,120 नए केस सामने आए हैं। जबकि 585 लोगों की मौत हो गई। राहत की बात यह है कि देश में कोरोना का रिकवरी रेट अब तक का सबसे ज्यादा दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, रिकवरी 97.46 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

40 हजार से ज्यादा आए डेली मरीज
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में 40 हजार 120 नए मामले सामने आए है। इस दौरान 585 संक्रमित मरीजों ने जान गंवाई। पिछले 24 घंटे में महामारी से 42 हजार 295 मरीज ठीक होकर अपने घर पहुंचे है। अब तक देश में 3 करोड़ 13 लाख 02 हजार 345 लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं। वहीं, 4 लाख 30 हजार 254 लोगों का निधन हो चुका है।

टॉप पर पहुंचा कोरोना रिकवरी रेट
देश में कोरोना का वीकली और डेली पॉजिटिविटी रेट भी लगातार 3 फीसदी से कम पर बना हुआ है। अन्य देशों के मुकाबले भारत में रिकवरी रेट का काफी अच्छा है और वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ रही है। रिकवरी रेट भी अभी तक की सबसे ज्यादा 97.46 प्रतिशत पर है। इसके साथ ही भारत में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 3 लाख 85 हजार 227 हो गई है।

यह भी पढ़ें : अमरीकी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची कर अपील, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लगाएं तीसरी खुराक

टीकाकरण की रफ्तार और तेज होगी
वैक्सीनेशन की रफ्तार भी तेजी से बढ़ा जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 57 लाख 31 हजार 574 लोगों को वैक्सीन लगा है। अबतक देश में 52 करोड़ 95 लाख 82 हजार 956 लोगों को वैक्सीन लग चुका है। केंद्र सरकार का कहना है कि आने वाले महीनों में टीकों की आपूर्ति में इजाफा होगा। इससे उम्मीद की जा रही है कि टीकाकरण की रफ्तार और तेज होगी।

यह भी पढ़ें : Vaccination campaign: बाधाओं को पार कर आगे बढ़ती भारत की कोरोना वैक्सीन यात्रा

मुंबई में डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत
महाराष्ट्र के मुंबई में कोविड-19 के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) से पहली मौत हुई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मृतक 63 वर्षीय महिला है जिसने वैक्सीन के दोनों डोज लगावा ली थी। 21 जुलाई को वह टेस्ट में कोविड पॉजिटिव पाई गई थीं। महिला को डायबिटीज समेत कई परेशानियां थीं।

Corona virus
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned