scriptCoronavirus Covid Vaccine: साल 2020 के आखिर तक आएगी कोरोना की वैक्सीन! 40 करोड़ डोज होंगे उपलब्‍ध | coronavirus serum institute of india claim covid-19 vaccine till dec | Patrika News

Coronavirus Covid Vaccine: साल 2020 के आखिर तक आएगी कोरोना की वैक्सीन! 40 करोड़ डोज होंगे उपलब्‍ध

locationनई दिल्लीPublished: Jul 08, 2020 02:49:14 pm

Submitted by:

Naveen

-Coronavirus Covid Vaccine: देशभर में कोरोना के खौफ के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। -ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ( Oxford University ) और पुणे की कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ( SII ) ने उम्मीद जताई है कि वह दिसंबर 2020 के अंत तक कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) तैयार करने में सफल होंगे। -बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ ब्रिटिश ड्रग कंपनी AstraZeneca ने करार किया है और वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल ( Human Trials ) चल रहा है।

coronavirus serum institute of india claim covid-19 vaccine till dec

Coronavirus: साल 2020 के आखिर तक आएगी कोरोना की वैक्सीन! 40 करोड़ डोज होंगे उपलब्‍ध

नई दिल्ली।
Coronavirus Covid Vaccine: देशभर में कोरोना के खौफ के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ( Oxford University ) और पुणे की कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ( SII ) ने उम्मीद जताई है कि वह दिसंबर 2020 के अंत तक कोरोना की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) तैयार करने में सफल होंगे। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ ब्रिटिश ड्रग कंपनी AstraZeneca ने करार किया है और वैक्‍सीन का ह्यूमन ट्रायल ( Human Trials ) चल रहा है। बता दें कि दुनिया के तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना की वैक्सीन खोजने में जुटे हुए हैं। कई देशों में वैक्सीन के लिए परीक्षण चल रहे हैं। हालांकि, अभी तक ऐसी कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है, जिसे कोरोना की दवा का नाम दिया जा सके।

coronavirus_treatment_02.jpg

दिसंबर 2020 के आखिर में वैक्सीन की उम्मीद
कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदर पूनावाला ने मंगलवार को कहा कि हम किसी तरह की हड़बड़ी नहीं कर रहे हैं, क्योंकि हम एक अच्छा और सुरक्षित उत्पाद लाने पर ध्यान दे रहे हैं। कोविड-19 के टीके को लेकर सवाल पर पूनावाला ने कहा कि उम्मीद है कि वह 2020 के अंत तक इसे लाने में सफल होंगे। इसके लिए कई चरण पर परीक्षण हो रहे हैं, उन्होंने कहा कि उत्पाद के चरण तीन के परीक्षण पर वे इसपर बात करेंगे।

देश में कोरोना का कहर जारी, अगला हॉटस्पॉट हो सकते हैं तेलंगाना और कर्नाटक

कारगर होने पर करेंगे घोषणा
हाल के समय में इस टीके के एक और ‘कैंडीडेट’ की चर्चा हुई है। हमारा ध्यान सुरक्षा और दक्षता पर है। जब उन्हें अच्छे और सुरक्षित टीके के बारे में भरोसा हो जाएगा, तब वे इसकी घोषणा करेंगे। हालांकि, अभी इसमें कुछ महीने लग सकते है। संभव है कि छह महीने का समय लगेगा। पूनावाला ने कहा कि टीका आने से पहले उसका परीक्षण महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि सीरम इंस्टिट्यूट ने माईलैब में निवेश किया है।

coronavirus_treatment_01.jpg

40 करोड़ डोज होंगे उपलब्ध
बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ब्रिटिश ड्रग कंपनी AstraZeneca के बीच करार हुआ है। कंपनी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोरोना वायरस वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) का ट्रायल कर रही है। समझौते के तहत वह सीरम इंस्टीट्यूट को 1 अरब डोज सप्लाई करेगी। इसके तहत सीरम इस साल के अंत तक 40 करोड़ वैक्सीन डोज उपलब्ध कराएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो