सिसोदिया ने वीडियो जारी कर केन्द्र सरकार से मांगी मदद, दिल्ली हाईकोर्ट ने भी दिए तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के निर्देश

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीटर पर एक वीडियो जारी कर कहा कि हरियाणा और उत्तरप्रदेश सरकार ऑक्सीजन दिल्ली तक नहीं पहुंचने दे रही हैं। दिल्ली हाईकोर्ट ने भी अस्पतालों की अपील पर केन्द्र सरकार को तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

नई दिल्ली। दिल्ली के बहुत से हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन की किल्लत हो गई है। राज्य के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने यह जानकारी देते हुए ट्वीटर पर जारी एक वीडियो में कहा कि कुछ अस्पतालों में ऑक्सीजन पूरी तरह से खत्म हो चुकी है। कुछ देर पहले ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए उन्होंने कहा कि इन हॉस्पिटल्स के पास भर्ती पेशेंट्स के लिए बिल्कुल भी ऑक्सीजन नहीं है और ऐसे में पेशेंट्स की जान खतरे में है। उन्होंने कुछ हॉस्पिटल्स के नाम भी बताए जिनके पास या तो मेडिकल ऑक्सीजन खत्म हो चुकी है या फिर कुछ ही घंटों की बाकी है।

यह भी पढ़ें : केंद्र सरकार ने दिल्ली में ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाया, सीएम केजरीवाल ने कहा- शुक्रिया

उन्होंने हरियाणा और उत्तरप्रदेश सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा कोटा बढ़ाए जाने के बावजूद भी हरियाणा और उत्तरप्रदेश सरकार ऑक्सीजन की सप्लाई रोक रही है। सिसोदिया ने कहा कि कल दिल्ली को 378 मैट्रिक टन की जगह सिर्फ 177 मैट्रिक टन ऑक्सीजन ही दी गई। केन्द्र सरकार से अपील करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा और यूपी के अधिकारी राज्य में ऑक्सीजन नहीं आने दे रहे हैं। वे टैंकर्स रोक रहे हैं और दिल्ली आने वाले ट्रक और टैंकर्स को आने ही नहीं दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली के कोविड अस्पतालों में गहराया ऑक्सीजन संकट, मनीष सिसोदिया ने मांगी केंद्र सरकार से मदद

सिसोदिया ने अपने वीडियो में केन्द्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि वह इन दोनों राज्यों को निर्देश देकर दिल्ली तक ऑक्सीजन पहुंचने का रास्ता खुलवाएं। इसके लिए चाहे पैरामिलिट्री फोर्स ही तैनात करनी पड़े लेकिन किसी भी तरह ऑक्सीजन राज्य तक पहुंचाएं।

दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी डिटेल्स
इस बीच कुछ हॉस्पिटल्स ने दिल्ली हाईकोर्ट से अपील करते हुए ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की मांग की। उल्लेखनीय है कि हाल ही में मैक्स हॉस्पिटल ने भी ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया था। इसके बाद सुनवाई करते हुए दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार से उन हॉस्पिटल्स की लिस्ट मांगी है जिनमें ऑक्सीजन की कमी है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि हमें कल 80 से 82 मीट्रिक टन ऑक्सीजन प्राप्त हुई थी और आज हमें एक मीट्रिक टन भी प्राप्त नहीं हो पाई। वहीं इस मामले में केन्द्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि दिल्ली सरकार इस पूरे मुद्दे को सनसनीखेज बना रही है। दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि इंडस्ट्रीज ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए कुछ समय इंतजार कर सकते हैं लेकिन मौजूदा हालात में सीरियस पेशेंट्स के पास वक्त नहीं है। ऐसे में केन्द्र सरकार को किसी भी तरह दिल्ली के हॉस्पिटल्स को ऑक्सीजन उपलब्ध करवानी चाहिए।

manish sisodia Corona virus
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned