scriptDelhi में Coronavirus के अलावा अब Dengue का प्रकोप, 30 से ज्यादा केस रिकॉर्ड | Dengue outbreak in Delhi Apart from Coronavirus | Patrika News

Delhi में Coronavirus के अलावा अब Dengue का प्रकोप, 30 से ज्यादा केस रिकॉर्ड

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2020 07:38:02 am

Submitted by:

Mohit sharma

दिल्ली में अब कोरोना वायरस ( Coronavirus in Delhi ) के साथ डेंगू का प्रकोप ( Dengue Outbreak in Delhi )
दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय ( Delhi Health Ministry ) के अनुसार राजधानी में इस साल एक अगस्त तक डेंगू के 30 से ज्यादा केस

Delhi में Coronavirus के अलावा अब Dengue का प्रकोप, 30 से ज्यादा केस रिकॉर्ड

Delhi में Coronavirus के अलावा अब Dengue का प्रकोप, 30 से ज्यादा केस रिकॉर्ड

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब कोरोना वायरस ( Coronavirus in Delhi ) के साथ डेंगू का प्रकोप ( Dengue Outbreak in Delhi ) लोगों को परेशानी में डाल रहा है। दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय ( Delhi Health Ministry ) के अनुसार राजधानी में इस साल एक अगस्त तक डेंगू के 30 से ज्यादा केस सामने आए हैं। हालांकि वेक्टर जनित इस बीमारी की रोकथाम के लिए नगर निकायों ने अलग से फीवर क्लीनिक ( Fever Clinic ) स्थापित किए हैं। इसके लोगों को जागरुक करने के लिए पब्लिक अवेयरनेस कार्यक्रम ( Public awareness program ) भी चलाए जा रहे हैं। डॉक्टरों की मानें तो इस बार डेंगू अपेक्षाकृत अधिक घातक सिद्ध हो सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि डेंगू इस बार ऐसे मौसम में आया है, जब कोरोना वायरस का संक्रमण चरम पर है।

Coronavirus: India में COVID के 56,282 नए मामले, 19,64,536 हुई कुल मरीजों की संख्या

दिल्ली में एक अगस्त तक कोरोना के 31 केस

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की ओर से शेयर किए गए आंकड़ों में बताया गया कि दिल्ली में एक अगस्त तक कोरोना के 31 केस, जबकि मलेरिया और चिकनगुनिया के क्रमश: 45 और 18 मामले आए हैं। आपको बता दें कि दक्षिणी दिल्ली वेक्टर जनित बीमारियों के आंकड़ों को सारणीबद्ध करने की नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करती है। आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना केसों में एक बार फिर उछाल देखने को मिला है। दिल्ली में गुुरुवार को कोरोना वायरस के 1299 केस रिकॉर्ड किए गए हैं। वहीं, दिल्ली में बुधवार को यह आंकड़ा 1076 था, जबकि मंगलवार 674 और सोमवार को 805 रहा था। एक दिन में कोरोना वायरस से मरने वालों की बात करें तो यह संख्या संख्या 15 रही।

Bihar के IPS को Quarantine मामला पकड़ा तूल, BMC और Bihar Police आमने-सामने

देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 19,64,536 हो गई

वहीं, भारत की बात करें तो गुरुवार को देश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 19,64,536 हो गई। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 56,282 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि भारत में कोरोना का रिकवरी रेट सुधार की ओर है। यही कारण देश में अब तक 13,28,336 कोरोना मरीज पूर्ण रूप से ठीक हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने कोरोना बुलेटिन ने बताया कि एक दिन में कोरोना वायरस से कुल 904 लोगों की मौत हुई है, जिसके साथ इस घातक बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या 40,699 पहुंच गई है। देश में वर्तमान समय में 5,95,501 कोरोना के सक्रिय केस हैं। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो कोरोना के कुल सक्रिय मामलों की संख्या कुल मरीजों की संख्या का 30.31 प्रतिशत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो