scriptकोरोना काल में दिवाली के दौरान बाजार में आई इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई | Diwali 2020: Immunity booster sweets on demand in market during COVID-19 time | Patrika News

कोरोना काल में दिवाली के दौरान बाजार में आई इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2020 08:21:18 pm

कोरोना के खिलाफ जंग में हलवाइयों ने इम्यूनिटी बूस्टर मिठाई ( Immunity booster sweets ) बनाई।
त्योहारी सीजन में आयुर्वेदिक औषधियों वाली इन मिठाइयों की बढ़ी मांग।
सोंठ, तुलसी, काली मिर्च, कलौंजी, अश्वगंधा, गिलोय समेत कई चीजें।

Diwali 2020: Immunity booster sweets on demand in market during COVID-19 time

Diwali 2020: Immunity booster sweets on demand in market during COVID-19 time

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के दौर में सेहत को तंदरुस्त रखने के लिए हलवाइयों ने त्योहारों के मौके पर इम्यूनिटी बूस्टर यानी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने वाली मिठाइयां ( Immunity booster sweets ) बनाई हैं। ग्राहक इन मिठाइयों को खूब पसंद कर रहे हैं। हलवाइयों की मानें तो इन इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयों में कई आयुर्वेदिक औषधियों में इस्तेमाल की जाने वाली चीजें होती है। इनमें सोंठ, तुलसी, अजवाइन, इलायची, काली मिर्च, अदरख, कलौंजी, अश्वगंधा, गिलोय और हल्दी आदि शामिल हैं।
दिवाली में मिठाई खरीदने से पहले हो जाएं सावधान, सामने आई हैरान करने वाली हकीकत

दरअसल, कोरोना महामारी से पैदा हालात में लोग सेहत के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो गए हैं। इसके लिए लोग खाने-पीने की चीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।
इसके चलते छोटी मिठाई की दुकानों से लेकर बड़ी ब्रांडेड स्वीट्स शॉप में इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयां खासतौर से बिक्री के लिए बनाई गई हैं। कारोबारियों की मानें तो इस त्योहारी सीजन में इनकी खूब मांग भी है।
मिठाई
IMAGE CREDIT: JK Bhati
फेडरेशन ऑफ स्वीट्स एंड नमकीन मैनुफैक्चरर्स के निदेशक फिरोज नकवी ने बताया कि दिवाली पर इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयों की काफी मांग है। उन्होंने बताया कि कोरोना से लड़ाई में हलवाई भी पीछे नहीं है और लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली मिठाइयां बनाई हैं।
कोरोना वैक्सीन देश में सबसे पहले इन्हें मुफ्त में लगाई जाएगी, सरकार ने बनाई 30 करोड़ लोगों की लिस्ट

नकवी ने कहा, “इसके लिए मिठाइयों में हल्दी, गिलोय, इलायची, नारियल, गोंद से लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले तमाम मसालों और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। चाहे छेना की मिठाई हो या काजू कतली और लड्डू, तमाम मिठाइयों में तरह-तरह की इन सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा रहा है।”
ब्रांडेड मिठाई के कारोबारियों का कहना हैं कि इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू की मांग खासतौर पर ज्यादा हो रही है। इस संबंध में मिठास स्वीट्स एंड रेस्टोरेंट के पुष्पेंद्र शर्मा ने बताया कि उन्होंने इम्यूनिटी बूस्टर सामग्री का इस्तेमाल आटा लड्डू, बेसन लड्डू, पंजीरी लड्डू, गोंद लड्डू, ड्राई फ्रूट्स लड्डू में किया है। इसके लिए मिठाइयों में सोंठ, तुलसी, अजवाइन, इलायची, काली मिर्च, अदरख, कलौंजी, अश्वगंधा, देसी घी, केसर आदि चीजों का इस्तेमाल किया गया है।
मिठाई
मिठाई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो