scriptमोदी सरकार का बड़ा फैसला, आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को किया रिटायर | Finance Ministry compulsorily retired 12 senior officers of Income Tax Department under Rule 56 | Patrika News

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को किया रिटायर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 11, 2019 08:23:40 am

Submitted by:

Chandra Prakash

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिया सख्त फैसला
आयकर विभाग के 12 आला अफसर जबरन रिटायर किए गए
वित्त मंत्रालय के नियम 56 के तहत दिया गया अनिवार्य रिटायरमेंट

Finance ministry

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को किया रिटायर

नई दिल्ली। केंद्र की सत्ता में दोबारा प्रंचड बहुमत से लौटी मोदी सरकार 2.0 सोमवार को एक चौंकाने वाला फैसला लिया। वित्त मंत्रालय ने अपने तहत आने वाले आयकर विभाग ( income tax Department ) के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को एकसाथ रिटायर कर दिया है। इन अधिकारियों को सरकार ने समय से पहले ही रिटायरमेंट दे दी है। न्यूज एजेंसी के मुताबित आयकर विभाग के मुख्य आयुक्त और प्रधान आयुक्त समेत 12 अधिकारियों को अनिवार्य रिटायरमेंट दिया गया है। केंद्र सरकार ने वित्त मंत्रालय के नियम-56 के तहत ये चौंकाने वाला कदम उठाया है।

जम्मू कश्मीर: पुंछ LoC पर पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, एक जवान शहीद

https://twitter.com/ANI/status/1138083095322566660?ref_src=twsrc%5Etfw

वित्त मंत्रालय में बनाई गई सूची

दरअसल खबर है कि पीएम मोदी ने सत्ता संभालते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मंत्रालय को लेकर एक बैठक की थी। इसके बाद से ही ऐसे अधिकारियों की सूची बनाई जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है और परफॉर्मेंस अच्छी नहीं है। अब केंद्र ने नियम 56 के तहत इन सभी को रिटायर कर दिया।

मोदी सरकार को फिर नीतीश कुमार का झटका, बोले- कश्मीर से धारा 370 हटाने का करेंगे विरोध

आरोपों को वजह से हुए रिटायर

वहीं दूसरी ओर एक अंग्रेजी न्यूज चैनल ने अपने सूत्रों के हवाले से इस रिटायरमेंट के पीछे दूसरी वजह बताई है। रिपोर्ट के मुताबिक रिटायर किए जा गए टॉप लेवर के कई अधिकारियों पर गंभीर आरोप हैं। कुछ पर भ्रष्टाचार, शारीरिक उत्पीड़न के आरोप हैं। तो कुछ अधिकारियों पर अवैध संपत्ति जुटाने का आरोप है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार कुछ महीनों में सैंकड़ों अन्य अधिकारियों को अनिवार्य रिटायरमेंट देने पर विचार कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो