मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को किया रिटायर

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आयकर विभाग के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को किया रिटायर

Chandra Prakash Chourasia | Publish: Jun, 10 2019 09:47:14 PM (IST) | Updated: Jun, 11 2019 08:23:40 AM (IST) इंडिया की अन्‍य खबरें

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिया सख्त फैसला
  • आयकर विभाग के 12 आला अफसर जबरन रिटायर किए गए
  • वित्त मंत्रालय के नियम 56 के तहत दिया गया अनिवार्य रिटायरमेंट

नई दिल्ली। केंद्र की सत्ता में दोबारा प्रंचड बहुमत से लौटी मोदी सरकार 2.0 सोमवार को एक चौंकाने वाला फैसला लिया। वित्त मंत्रालय ने अपने तहत आने वाले आयकर विभाग ( income tax Department ) के 12 वरिष्ठ अधिकारियों को एकसाथ रिटायर कर दिया है। इन अधिकारियों को सरकार ने समय से पहले ही रिटायरमेंट दे दी है। न्यूज एजेंसी के मुताबित आयकर विभाग के मुख्य आयुक्त और प्रधान आयुक्त समेत 12 अधिकारियों को अनिवार्य रिटायरमेंट दिया गया है। केंद्र सरकार ने वित्त मंत्रालय के नियम-56 के तहत ये चौंकाने वाला कदम उठाया है।

जम्मू कश्मीर: पुंछ LoC पर पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, एक जवान शहीद

वित्त मंत्रालय में बनाई गई सूची

दरअसल खबर है कि पीएम मोदी ने सत्ता संभालते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मंत्रालय को लेकर एक बैठक की थी। इसके बाद से ही ऐसे अधिकारियों की सूची बनाई जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है और परफॉर्मेंस अच्छी नहीं है। अब केंद्र ने नियम 56 के तहत इन सभी को रिटायर कर दिया।

मोदी सरकार को फिर नीतीश कुमार का झटका, बोले- कश्मीर से धारा 370 हटाने का करेंगे विरोध

आरोपों को वजह से हुए रिटायर

वहीं दूसरी ओर एक अंग्रेजी न्यूज चैनल ने अपने सूत्रों के हवाले से इस रिटायरमेंट के पीछे दूसरी वजह बताई है। रिपोर्ट के मुताबिक रिटायर किए जा गए टॉप लेवर के कई अधिकारियों पर गंभीर आरोप हैं। कुछ पर भ्रष्टाचार, शारीरिक उत्पीड़न के आरोप हैं। तो कुछ अधिकारियों पर अवैध संपत्ति जुटाने का आरोप है। एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार कुछ महीनों में सैंकड़ों अन्य अधिकारियों को अनिवार्य रिटायरमेंट देने पर विचार कर रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned