scriptDelhi में सोमवार से खुलेंगे Historical Monument, लेना होगा Online Ticket | Historical monuments will open in Delhi from Monday with online ticket for visit | Patrika News
विविध भारत

Delhi में सोमवार से खुलेंगे Historical Monument, लेना होगा Online Ticket

Delhi में Coronavirus Outbreak के कारण बंद Monuments को 6 जुलाई से दोबारा खोला जा रहा है
Tourists को इस समय काउंटर से टिकट नहीं मिलेगा, बल्कि Online ticket खरीदना होगा

नई दिल्लीJul 05, 2020 / 10:40 pm

Mohit sharma

Delhi में सोमवार से खुलेंगे Historical Monument, लेना होगा Online Ticket

Delhi में सोमवार से खुलेंगे Historical Monument, लेना होगा Online Ticket

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना ( coronavirus in Delhi ) के प्रकोप के कारण लगभग तीन महीने से बंद ऐतिहासिक स्मारकों को 6 जुलाई से दोबारा खोला जा रहा है। पर्यटकों को इस समय काउंटर से टिकट नहीं मिलेगा, बल्कि ऑनलाइन टिकट खरीदना होगा। जो पर्यटक ऑनलाइन टिकट ( Online ticket) खरीदने में असमर्थ होंगे, उन्हें वापस लौटना पड़ सकता है। स्मारकों ( Monuments ) के बाहर सेनिटाइजेशन का इंतजाम और सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing) का पालन कराने के लिए तैयारियां की जा रही हैं, ताकि पर्यटकों को संक्रमण के खतरे से बचाया जा सके।

ICMR के दावे को विज्ञान मंत्रालय ने किया खारिज, 2021 तक Corona Vaccine की संभावना नहीं

हुमायूं का मकबरा, पुराना किला और कुतुब मीनार जैसे स्मारक सोमवार से पर्यटकों के लिए खुलने को तैयार हैं। इन पर्यटकों की सुरक्षा के लिए स्मारकों को सेनेटाइज किया जा रहा है। वहीं दो गज की दूरी के लिए निशान भी बनाए गए हैं। साथ ही पयर्टकों को जागरूक करने के लिए जगह जगह पम्पलेट भी चिपकाए गए हैं। इन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों को सरकार द्वारा तय नियमों का पूर्ण रूप से पालन करना होगा।

India ने ‘Sikh for Justice’ की कोशिश विफल की, 40 वेबसाइट बैन की गईं

लालकिला के संरक्षण सहायक लव कुश ने बताया, “स्मारक स्थलों पर पर्यटकों के लिए कोई टिकट काउंटर नहीं खोला जाएगा, जो भी पर्यटक घूमने आएगा, उसे कोड स्कैन करने की सुविधा स्मारक के बाहर दी जाएगी। वो हमारी वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन टिकट खरीद सकता है। यदि कोई पर्यटक ऐसा करने में असमर्थ होता है या किसी कारणवश वो ऑनलाइन टिकट नहीं खरीद सकता तो उसे वापस लौटना पड़ा सकता है।”

Mumbai के Colaba Coast से टकराया High tide, लोगों को समुद्र के किनारों से दूर रहने की सलाह

हालांकि दिल्ली में कुछ स्मारक सोमवार को बंद रहते हैं, ऐसे स्मारक मंगलवार से आम नागरिकों व पर्यटकों के लिए खोले जाएंगे। पर्यटकों के लिए कई नियम तय किए गए हैं, जैसे स्मारक स्थलों पर उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। वहीं ग्रुप फोटो लेने की भी इजाजत नहीं होगी।

Home / Miscellenous India / Delhi में सोमवार से खुलेंगे Historical Monument, लेना होगा Online Ticket

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो