script

Hyderabad Metro के लिए जारी हुई गाइडलाइन, जानें किन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी ट्रेन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2020 01:01:50 pm

7 सितंबर से एक बार फिर शुरू होगी Hyderabad Metro
22 मार्च को ही बंद कर दिया था हैदराबाद मेट्रो का परिचालन
तीन चरणों में चलाई जा रही है मेट्रो, नियमों का सख्ती से करना होगा पालन

Hyderabad Metro

7 सितंबर से शुरू हो रही है हैदराबाद मेट्रो

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस संकट के बीच 25 मार्च से लगाए गए लॉकडाउन के तहत बंद हुईं मेट्रो ट्रेनें अब शुरू होने जा रही हैं। अनलॉक-4 के तहत 7 सितंबर से मेट्रो ट्रेन एक बार फिर दौड़ने को तैयार हैं। इसी कड़ी में अब हैदराबाद मेट्रो ( Hyderabad Metro ) ट्रेन भी सोमवार से चलने के तैयार हो रही हैं।
हैदराबाद मेट्रो रेल सेवाएं फिर से शुरू करने के लिए राज्य सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसके मुताबिक मेट्रो के कार्यकलाप चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जाएगा। हालांकि इसके साथ-साथ जिन मेट्रो स्टेशन पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी उनकी भी जानकारी साझा की गई है।
लंबे इंतजार के बाद लोगों को एक बार फिर मेट्रो की सुविधा मिलने जा रही है। सात सितंबर हैदराबाद मेट्रो का परिचालन शुरू होने जा रहा है। खास बात यह है कि दिल्ली की तरह हैदराबाद में भी मेट्रो ट्रेन तीन चरणों के तहत शुरू की जाएगी।
पहले चरण की मेट्रो सेवाएं 7 सिंतबर से शुरू होंगी और इसी के तहत कॉरिडोर -1 जो मियापुर से एलबी नगर तक के लिए ट्रेन सेवा शुरू होगी। इस दौरान मेट्रो ट्रेन दो शिफ्ट चलेंगी। पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी। जबकि दूसरी शिफ्ट शाम 4 बजे से 9 बजे तक रहेगी।
इसी तरह दूसरे चरण में मेट्रो ट्रेनें 8 सितंबर से शुरू होंगी। मंगलवार से शुरू होने वाली मेट्रो कॉरिडोर-3 यानी नागोल से रायदुर्ग के बीच सेवाएं शुरू होंगी।

वहीं तीसरे चरण की मेट्रो सेवाएं 9 सितंबर से शुरू होंगी। इसके तहत तीनों कॉरिडोरों को कवर किया जाएगा। इनमें सी1, सी2 और सी3 शामिल हैं।
इन बातों का रखें ध्यान

– इस दौरान हर पांच मिनट में एक ट्रेन उपलब्ध रहेगी।
– ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला यात्रियों की भीड़ के आधार हो होगा।
– एंट्री पॉइंट्स पर ही थर्मल स्‍क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन से गुजरना होगा
– आपके बैग को भी डिसइन्‍फेक्‍ट किया जाएगा।
– सोशल डिस्‍टेंसिंग मेंटेन रखते हुए प्‍लेटफॉर्म तक पहुंचना होगा
– फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा, बिना मास्क के स्टेशन पर एंट्री नहीं दी जाएगी
– यात्रियों को अपने स्मार्ट कार्ड और मोबाइल क्यूआर टिकट के लिए कैशलेस या ऑनलाइन लेनदेन करना होगा
– न्यूनतम सामान के साथ यात्रा करनी होगी
– 30एमएल हैंड सैनिटाइजर ले जाने की ही इजाजत होगी।
इन स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी मेट्रो
हैदराबाद में भी मेट्रो ने कंटेनमेंट जोन वाले मेट्रो स्टेशनों पर ट्रेन रोकने पर पाबंदी लगाई है। इसके अलावा इंटरटेनमेंटजोन स्थित स्टेशन अभी खुलने की संभावना नहीं है। उसी तरह, गांधी अस्पताल, भरतनगर, मूसापेट, मुशीराबाद, यूसुफगुड़ा स्टेशन बंद रहेंगे।
मेट्रो में एक नए अनुभव के लिए तैयार रहें। अगर आपको दफ्तर वक्‍त पर पहुंचना है तो नॉर्मल टाइम में कम से कम आधा घंटा और जोड़ लें। मेट्रो को कोरोना वायरस का सुपर स्‍प्रेडर बनने से रोकने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में थोड़ा ज्यादा वक्त लगना लाजिमी है।
22 मार्च से बंद था संचालन
आपको बता दें कि हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड यानी एचएमआरएल ने 22 मार्च से ही अपना परिचालन बंद कर दिया था। जबकि देशभर में लॉकडाउन 25 मार्च से लगा।
एचएमआरएल देश का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क हैं। यहां लॉकडाउन से पहले हर दिन 55 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा था। इस दौरान करीब 4.5 लाख लोग प्रतिदिन यात्रा करते थे।

ट्रेंडिंग वीडियो