scriptMonsoon: IMD ने लॉन्च किया नया Weather Forecast System, अब कलर देखकर मिलेगी बारिश की जानकारी | IMD Launch New Weather Forecast System now will get update about rain by color | Patrika News

Monsoon: IMD ने लॉन्च किया नया Weather Forecast System, अब कलर देखकर मिलेगी बारिश की जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 23, 2020 07:50:44 pm

Monsoon की आहट के साथ ही IMD ने पूरी तैयारी
Delhi के लिए लॉन्च किया नया Weather Forecast System
अब Color Code के जरिये जान सकेंगे Rainfall की Update

Weather forecast System

New Weather forecast System

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार बदल रहा है। मानसून ( Monsoon ) ने देश के कई राज्यों में अपनी आमद दर्ज करवा दी। हालांकि उत्तर भारत ( Rain in North India ) के कई इलाकों में भीषण गर्मी उमस से राहत के लिए बारिश का बेसब्री से इंतजार है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो दिल्ली-एनसीआर ( Delhi NCR ) में अगले 7 सात गर्मी से राहत मिलने के आसार दिख रहे हैं। यहां 29 जून तक अच्छी बारिश ( Rain ) की संभावना है।
खास बात यह है कि अब आपको घर से बाहर निकलने के पहले कलर कोड बता देगा कि आपके इलाके में बारिश का क्या मिजाज रहने वाला है।

दिल्ली-एनसीआर में मानसून की आहट से पहले ही मौसम विभाग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यही वजह है कि दिल्लीवासियों के लिए एक नया इंपेक्ट बेस्ड फोरकास्ट सिस्टम लॉन्च ( Impect Forecast system ) किया गया है।
ये सिस्टम आपको मौसम का हाल तो बताएगा ही साथ ही करल कोड फीचर के जरिये आप ये जान पाएंगे कि घर से निकलने पर आपको कितनी बारिश का सामना करना पड़ सकता है।
पतंजलि ने बनाई कोरोना की दवा, बाबा रामदेव ने बांधे इस डॉक्टर की तारीफों के पुल
color.jpg
इस तरह काम करता है नया सिस्टम
भारतीय मौसम विभाग ने दिल्लीवासियों के लिए नया वेदर अपडेट सिस्टम लॉन्च किया है। IMD के इस नए सिस्टम में कलर कोड का फीचर एड किया है। इसके तहत चार रंगों के जरिये आप बारिश की स्थिति जान सकते हैं।
चार रंगों में पहला रंग हरा है। इसका मतलब है बारिश का कोई रिस्क नहीं है। हीं दूसरा रंग है पीला यानी बहुत कम बारिश की संभावना, तीसरा रंग है नारंगी यानी मध्यम से अच्छी बारिश हो सकती है और चौथा रंग है लाल यानी इसमें भारी बारिश का अलर्ट है। ऐसे में आप रंगों के मुताबिक बारिश का हाल जानकर घर से निकल सकते हैं।
इस नए फीचर के लिए आपको IMD की वेबसाइट http://rmcnewdelhi.imd.gov.in/ पर जाना होगा। यहां आपको Delhi Impact Based Forecast नाम का नया फीचर ब्लिंक करता हुआ दिखेगा। इसमें आपको रोज अपडेट होने वाले रंग दिखाई देंगे।

delhi_weather.jpg
देश के 10 से ज्यादा राज्यों में अगले पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने इलाके का हाल

29 जून तक बारिश के आसार
भारतीय मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में अगले 7 दिनों तक बारिश के आसार बने हुए हैं। खास बात यह है कि दिल्लीवासियों को इन दिनों में तापमान में खासी राहत मिलेगी, क्योंकि तापमान 37 डिग्री से ऊपर नहीं जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो