India-China Dispute: Article 370 हटने से भड़का है China, Chinese diplomat के ट्वीट से हुआ खुलासा

  • Kashmir में Article 370 हटने से भारत से चिढ़ा China
  • LAC पर भारत के खिलाफ भड़ास निकाल रहा China

नई दिल्‍ली।

भारत और चीन ( India-China Border Dispute ) के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) को लेकर टकराव की स्थिति खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। हालांकि दोनों देशों के बीच बातचीत का दौर जारी है, लेकिन चीन ( China ) की ओर से कुछ और ही संकेत मिल रहे हैं। दरअसल, चीन की मंशा का का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पाकिस्‍तान में चीनी राजनयिक ने एक थिंक टैंक ( Think tank ) के उस आर्टिकल को ट्वीट किया है, जिसमें जम्मू-कश्मीर ( Jammu-Kashmir ) में अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) को हटाने को लेकर टिप्पणी की गई है। चीनी राजनयिक वांग जियानफेंग ( Chinese diplomat Wang Jianfeng ) द्वारा ट्वीट किए गए इस आर्टिकल से चीन की मंशा खुलकर सामने आ गई है। माना जा रहा है कि अनुच्छेद 370 को हटाने से नाराज चीन अब LAC पर अपनी भड़ास निकाल रहा है।

Experts का दावा: देश के कई हिस्सों में Corona के Community Transmission की शुरुआत, हल्के में न ले सरकार

दरअसल, लद्दाख में एलएसी पर चीनी और भारत के बीच जारी तनातनी को इस घटना ने दूसरा ही रंग दे दिया है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतासवास में प्रेस अधिकारी के पद पर तैनात वांग जियानफेंग
ने गुरुवार को जो रिपोर्ट शेयर की है, उसमें 5 अगस्त 2019 को कश्मीर से हटाई गई धारा 370 को हटाने को लेकर चीनी विश्लेषक का विश्लेषण लिखा गया है। वांग ने अपने ट्वीट में लिखा कि भारत ने कश्‍मीर की यथास्थिति बदलने की एक पक्षीय कार्रवाई की है। जिसकी वजह से राज्य में तनाव को बढ़ाने का काम किया जा रहा है। आर्टिकल में यह भी लिखा गया कि भारत के इस कदम से चीन और पाकिस्‍तान की संप्रभुता के सामने चुनौती पैदा हो गई है। जिसके साथ भारत-पाकिस्‍तान और चीन-भारत के संबंध और मुुश्किल हो गए हैं।

Delhi में दिखाई दिया Maulana Saad, अबू बकर मस्जिद में पढ़ने आया था जुमे की नमाज

आपको बता दें कि चीनी थिंक टैंक इंस्‍टीट्यूट ऑफ साउथ एशियन स्‍टडीज, चाइना इंस्‍टीट्यूट ऑफ कंटेम्‍परेरी इंटरनेशनल रिलेशंस (सीसीआईआर) के अंतर्गत आता है। इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर वांग शिदा ने इस आर्टिकल का नाम 'इंडिया ब्‍लाइंडेड बाइ डबल कॉन्फिडेंस रखा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जम्मू—कश्मीर में भारत ने आर्टिकल 370 हटाकर चीन से मिलती हुई एक नई सीमा को खोल दिया है। इस नक्शे में भारत ने कई ऐसे क्षेत्रों को भी अपने अधिकार में दिखाया है, जो शिनजियांग के नियंत्रण में आता है।

PM Narendra Modi के Dream Project में धांधली की आशंका, ACB ने शुरू की जांच

यहां तक कि तिब्बत को भी लद्दाख का क्षेत्र दिखाया है। यही नहीं पीओके को भी भारत ने अपने भू—भाग में दिखाया है।

इतना ही नहीं वांग शिदा ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की ही तरह भारत पर हिंदु राष्‍ट्र कहा है।

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned