Indian Railway: रेल टिकट आरक्षण नियम में आज से हो रहा बड़ा बदलाव, यात्रा से पहले जान लें सब कुछ

  • Indian Railway 10 अक्टूबर से टिकट रिजर्वेशन नियम में कर रहा बड़ा बदलाव
  • अब ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी ली जा सकेगी रिजर्व टिकट
  • कोरोना काल के चलते जीरो नंबर से शुरू की गई ट्रेनों का अब पुराने नंबरों से ही किया जाएगा परिचालन

नई दिल्ली। कोरोना काल में रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव किया है। ये बदलाव 10 अक्टूबर शनिवार से लागू हो जाएगा। भारती रेलवे ( Indian Railway ) के बदले हुए नियमों के मुताबिक अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन स्टेशन से छूटने से आधे घंटे पहले जारी होगा। दरअसल इससे पहले ये पहला चार्ट ट्रेन छूटने से चार घंटे पूर्व निकलता है जबकि दूसरा आधे घंटे पहले निकलता है।

कोरोना काल में ट्रेन छूटने के पहले बनने और जारी होने वाला चार्ट दो घंटे पहले जारी होने लगा था। अब इसकी जगह पहले का नियम लागू होगा। आईए रेल यात्रा करने से पहले जान लें क्या हैं नए नियम।

घर में स्टॉक कर लें जरूरी चीजें, मौसम विभाग ने देश के इन राज्यों में एक बार फिर भारी बारिश का जारी किया अलर्ट

ट्रेन चलने के आधे घंटे पर पहले होगा रिजर्वेशन
रेल टिकट आरक्षण को लेकर अहम बदलाव रेलवे ने किया है। इसके तहत अब ट्रेन चलने से आधे घंटे पहले तक रिजर्वेशन कराने की सुविधा भी मिलेगी। यह सुविधा करंट बुकिंग काउंटर और ऑनलाइन दोनों पर उपलब्ध रहेगी।
अनलॉक शुरू होने के बाद रेल प्रशासन ने कुछ ट्रेनों को चलाना शुरू कर दिया है। धीरे-धीरे ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

चार घंटे पहले वापस हो सकता है टिकट
स्पेशल ट्रेन के लिए प्रथम चार्ट ट्रेन चलने के चार घंटे पहले बनाई जाती है। चार घंटे पहले तक बुकिंग काउंटर से टिकट लिया जा सकता है और वापस किया जाता है। प्रथम चार्ट बनने के बाद जो बर्थ खाली रह जाती है, ट्रेन चलने के दो घंटे पहले तक यात्री उस पर ऑनलाइन रिजर्वेशन टिकट ले सकते हैं।

ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी आरक्षित टिकट बुक
रेल यात्री पहले की तरह ही ट्रेन छूटने के पांच मिनट पहले भी आरक्षित टिकट बुक करवा सकेंगे। पहले से जारी यह सुविधा कोरोना संक्रमण के दौरान बंद कर दी गई थी। अधिकारियों के मुताबिक पहले आओ पहले पाओ के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से भी टिकट की बुकिंग होगी।

इन लोगों को होगा फायदा
रेलवे के नए नियम का उन लोगों को ज्यादा फायदा होगा, जिन्हें आपात स्थिति में यात्रा करनी पड़ती है। दरअसल जिस स्टेशन पर करंट बुकिंग काउंटर है, यात्री वहां से टिकट खरीद सकते हैं। ई टिकट ले सकते हैं। यानी यात्री ट्रेन पकड़ने के लिए घर से निकलने के बाद मोबाइल से ई आरक्षण टिकट ले सकते हैं।

लगातार तीन दिन से भूकंप के झटकों से दहल रहे देश के ये राज्य, किसी बड़े खतरे की घंटी

पुराने नंबरों से चलाई जाएंगी ट्रेनें
कोरोना काल के चलते रेलवे जो भी ट्रेनें चला रहा है उनका पहला नंबर जीरो से शुरू होता है, लेकिन अब भारतीय रेलवे जो भी ट्रेन चलाएगा वो उन ट्रेनों के पुराने नंबरों से ही चलाएगा। इन ट्रेनों में कोविड प्रोटोकॉल की पालन पहले की ही तरह अब भी किया जाएगा।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned